लखनऊ में सरकारी जमीन पर भू-माफिया कर रहे हैं कब्जा, SDM ने कहा, सरकारी जमीन तुरंत खाली करवाई जाएगी

Lucknow News: लखनऊ के सरोजनी नगर तहसील क्षेत्र के मीरानपुर पिनवट दरोगाखेड़ा में दबंग भू-माफिया सरकारी जमीन पर लगातार कब्जा कर उस पर अवैध रूप से प्लाटिंग कर बेच रहे हैं।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 Dec 2021 10:11 AM GMT
Lucknow today news
X

लखनऊ में सरकारी जमीन पर भू-माफिया कर रहे हैं कब्जा (Social Media)

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में योगी सरकार के द्वारा गठित की गई एंटी भू-माफिया स्कॉट अब अपने काम मे लापरवाही बरत रहा है। लखनऊ के सरोजनी नगर तहसील क्षेत्र के मीरानपुर पिनवट दरोगाखेड़ा में दबंग भू-माफिया सरकारी जमीन पर लगातार कब्जा कर उस पर अवैध रूप से प्लाटिंग कर बेच रहे हैं। हालांकि इस प्रकरण पर सरोजिनी नगर के एसडीएम ने कहा कि प्रशासन सरकारी जमीन पर कार्रवाही की शिकायत पर त्वरित कार्रवाही कर रहा है। उन्होंने बताया यह प्रकरण अभी तक उनके संज्ञान में अब तक नहीं था। उन्होंने कहा कि मैं तहसीलदार को मौके पर जांच के लिये भेज रहा हूँ। दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाही की जाएगी। जबकि आज स्थानीय लोग आज फिर सीएम पोर्टल आई जी आर एस में शिकायत दर्ज करवाने जा रहे हैं।

दबंगो के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं

सरोजिनी नगर तहसील के मीरानपुर पिनवट दरोगाखेड़ा के स्थानीय लोगों ने बताया कि हमारी ग्राम पंचायत की बंजर पड़ी सरकारी भूमि पर कब्जा करने वाले दबंगो पर कुछ सफेदपोश लोगों का सीधा संरक्षण है, इसलिये जिला प्रशासन व पुलिस कइयों बार लिखित शिकायत करने के बाद भी इन दबंगो के खिलाफ कोई कार्रवाही नहीं कर रही है। शिकायतकर्ताओं ने बताया कि आज से पहले भी मुख्यमंत्री पोर्टल व तहसील में सम्पन्न होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस में सरकारी जमीन पर हो रहे कब्जे की शिकायत वे लोग कइयों बार कर चुके हैं लेकिन दबंग भू-माफिया लगातार कब्जे किये जा रहे हैं। प्रशासन व मुख्यमंत्री के द्वारा गठित एंटी भू-माफिया स्कॉट कोई भी कार्रवाही नहीं कर रहा है।स्थानीय लोगों ने बताया कि जब तक हमारी ग्राम पंचायत की बंजर पड़ी भूमि को दबंगों के कब्जे से मुक्त नहीं करवाया जाएगा, तब तक हम सभी ग्रामीण डीएम, एसडीएम व सीएम पोर्टल आई जी आर एस पर अपनी शिकायत दर्ज करवाते रहेंगे।

जमीन सरकारी अभिलेखों में ऊसर के रूप में दर्ज

इस संदर्भ ने एसडीएम सरोजिनी नगर ने बताया कि जिला प्रशासन लगातार शिकायत मिलने पर दबंग भू-माफियाओं के कब्जे से अपनी सरकारी जमीन छुड़वा रहा है साथ ही सरकारी जमीन पर कब्जे करने वाले भू-माफिया के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाही भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि नीवा गाँव के गाटा संख्या 1357 व 1296 की जमीन सरकारी अभिलेखों में ऊसर के रूप में दर्ज है।उस जमीन के लगभग 1.5 हेक्टेयर हिस्से पर कुछ दबंग भू-मफिया ने कब्जे कर रखे थे। इस गाँव की इस भूमि के हिस्से पर तो दबंग भू-माफिया ने बाउंड्रीवाल बनवा कर कब्जा कर उसमें प्लॉटिंग कर ग्राहकों को अवैध रूप से बेचना भी शुरू कर दिया था। एसडीएम सरोजिनी नगर ने बताया कि शिकायत मिलने पर गत फरवरी माह में दबंग भू-माफिया के कब्जे से सरकारी भूमि को मुक्त करवाया गया। उन्होंने बताया कि दबंगो के कब्जे से मुक्त करवाई गयी 1.5 हेक्टेयर भूमि की कीमत लगभग 5 करोड़ के आसपास होगी।एसडीएम ने कहा कि मीरानपुर पिनवट दरोगाखेड़ा ग्राम सभा की सरकारी जमीन पर दबंगो के द्वारा कब्जा किये जाने का प्रकरण अभी मेरे संज्ञान में नही था। आज जानकारी मिल गयी है। मैं तत्काल तहसीलदार को मौके पर भेज कर जांच करवाता हूँ। अगर ग्राम पंचायत की भूमि पर दबंग भू-माफिया कब्जा कर रहे है तो यह जमीन भी उनके कब्जे से मुक्त करवाकर तत्काल उसे खाली करवाया जाएगा। साथ ही दबंगो के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाही भी अमल में लायी जायेगी।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story