×

Lucknow University Admission: PHD की प्रवेश परीक्षा की बदली डेट, ये है नई डेट

लखनऊ विश्वविद्यालय की PHD प्रवेश परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दी गई है। अब ये परीक्षा 29 अगस्त को होगी...

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ragini Sinha
Published on: 24 Aug 2021 5:12 AM GMT
PhD entrance exam date extended
X

लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा रद्द (social media)

Lucknow University admission test exam 2021: लखनऊ विश्वविद्यालय की PHD प्रवेश परीक्षा 2021-22 को रद्द कर दी गई है। अब यह परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा रद्द होने का कारण पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित होना है। परीक्षा की डेट बदलने से अभ्यर्थियों परेशान हैं।

एक ही दिन दो कॉलेज का एग्जाम

परीक्षा 29 अगस्त को लखनऊ विश्वविद्यालय में बनाए गए दो परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में होगी, लेकिन अब दूसरे चरण की परीक्षा की डेट बदलने से अभ्यर्थियों के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है। लखनऊ और अलीगढ़ विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा एक ही दिन यानी 29 अगस्त को होगी, जिसके कारण अभ्यर्थी इस बात से परेशान हैं कि वह अब किस विश्वविद्यालय की परीक्षा दें।

अभ्यर्थी के सामने आई यह परेशानी

बता दें कि एलयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 21 और 23 अगस्त को होनी थी। 21 अगस्त की परीक्षा समय पर हो गई, लेकिन 23 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षा स्थगित कर 29 अगस्त को कर दी गई। अब समस्या यह है कि इसी तारीख पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा भी होनी है। यानी छात्र दोनों में से किसी एक परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। जब एलयू प्रशासन ने इसकी जानकारी दी तब से अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा की तारीख बदलने की मांग कर रहे है । वहीं, अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि उन्हें एलयू या अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एक जगह का चुनाव करना पड़ेगा।

दो पाली में होगी परीक्षा

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि दो पाली में होगी प्रवेश परीक्षा। परीक्षा का समय 90 मिनट की होगा। 100 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर निर्देश दिए गए हैं। इसमें परीक्षा केन्द्र, समय और तिथि प्रवेश पत्र पर दी गई है। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो फोटोकॉपी ले जानी होगी, जिसमें से कक्ष निरीक्षक को प्रवेश पत्र की एक फोटोकॉपी देनी होगी। इसके साथ पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट में से कोई एक चीज भी लाना होगा। बिना इन दस्तावेजों के प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story