×

Lucknow University: स्नातक प्रवेश परीक्षाएं कल से, स्टूडेंट्स देख लें सारे डिटेल्स

लखनऊ विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक होंगी...

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Aug 2021 8:37 AM GMT
Lucknow University admission test exam
X

लखनऊ विश्वविद्यालय में कल से स्नातक प्रवेश परीक्षाएं (social media)

OLucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक होंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के नए और पुराने दोनों परिसर को परीक्षा केंद्र बनाया है। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र देखकर एंट्री दी जाएगी।

दो पाली में होगी परीक्षा

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पहले दिन सुबह की पाली में 11 से 12.30 बजे तक बीए और दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीजेएमसी विषय के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा का समय 90 मिनट की होगा। 100 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर निर्देश दिए गए हैं। इसमें परीक्षा केन्द्र, समय और तिथि प्रवेश पत्र पर दी गई है। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो फोटोकॉपी ले जानी होगी, जिसमें से कक्ष निरीक्षक को प्रवेश पत्र की एक फोटोकॉपी देनी होगी। इसके साथ पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट में से कोई एक चीज भी लाना होगा। बिना इन दस्तावेजों के प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना होगा

प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अभ्यर्थियों को मास्क, सैनेटाइजर स्वयं लानी होगी। प्रवेश पत्र को काउंसिलिंग के लिए भी सुरक्षित रखना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश परीक्षा के आवेदन में आरक्षण (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग), भारण और दोनों होने की जानकारी दी है। उन्हें प्रवेश परीक्षा के दिन उसका मूल प्रमाण पत्र और सभी प्रमाण पत्रों की प्रतिलिपि भी साथ लाना होगा। बिना इन प्रमाण पत्रों के अभ्यर्थी को आरक्षण या भारण का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस बार स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों में रिकार्ड आवेदन आए हैं। कुल 9हजार सीटों के सापेक्ष 73,084 आवेदक हैं। इनमें स्नातक स्तर पर 44,252 आवेदन पत्र और स्नातकोत्तर स्तर पर 19,367 आवेदन पत्र शामिल हैं। इसके साथ इसमें कोविड के नियमों का पालन बहुत जरूरी है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story