×

लखनऊ यूनिवर्सिटी पहली बार कराएगा पार्ट टाइम PhD

लखनऊ विश्वविद्यालय पहली बार पार्ट टाइम पीएचडी करने की सुविधा दी जा रही है...

Krantiveer
Newstrack KrantiveerPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Aug 2021 8:07 AM GMT
Lucknow University conduct phd exam
X

लखनऊ यूनिवर्सिटी पहली बार कराएगा पार्ट टाइम पीएचडी (social media)

लखनऊ विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में पार्ट टाइम पीएचडी प्रवेश के लिए 28 विभागों में 92 सीटें तय हुई हैं। पहली बार ऐसा होगा कि नौकरी करने वालों के लिए भी पार्ट टाइम पीएचडी करने की सुविधा दी जा रही है।

शोध लेख लिखने का समय 90 मिनट

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी विवरण के मुताबिक, लेख में टॉपिक, रिसर्च मैथेड, डिजाइन, डेटा कलेक्शन, प्लान, डेटा एनालिसिस मैथेड सहित कई सूचनाएं शामिल होनी चाहिए। शोध लेख लिखने का समय 90 मिनट का होगा। एडमिशन सेल के मुताबिक जल्द ही प्रवेश संबंधी निर्देश जारी होंगे। एडमिशन सेल की ओर से दी गई सीटों के आधार पर विभागीय शोध समिति (डीआरसी) शोध लेखन, साक्षात्कार, कार्य अनुभव और शैक्षिक इंडेक्स को शामिल करते हुए कैटेगिरी वार मेरिट तैयार करेगी, जिसके बाद प्रवेश लिए जाएंगे। पार्ट टाइम पीएचडी में प्रवेश लेने वाले शोधार्थियों को कोर्स वर्क में रोजाना उपस्थिति नहीं दर्ज करानी होगी। सिर्फ छह महीने में छह दिन की उपस्थिति अनिवार्य है, लेकिन कोर्स वर्क की परीक्षा पास करना जरूरी होगा।

परीक्षा ऑफलाइन होगी

21 व 23 अगस्त को पीएचडी प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय के पुराने परिसर में ऑफलाइन होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो फोटो कॉपी के साथ-साथ पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपार्ट आकार की फोटो, दो नीले और काले बाल पेन लेकर आना होगा। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉक्टर दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 70 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, जिसमें 35 प्रश्न सम्बन्धित विषय से एवं 35 प्रश्न रिसर्च मेथोडोलोजी से होंगे। प्रवेश परीक्षा 90 मिनट्स की होगी। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा के लिए परिसर में दो केंद्र बनाए गए

प्रवेश परीक्षा के लिए परिसर में दो केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि वे प्रवेश पत्र पर अंकित सभी निर्देश ध्यान से पढ़ कर तय तिथि और समय पर प्रवेश परीक्षा में शामिल हों। 21 अगस्त को 15 अलग-अलग पाठ्यक्रमों में 1866 अभ्यर्थी पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं, 23 अगस्त को परीक्षा में 17 अलग-अलग पाठ्यक्रमों में 1886 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमे चयन के लिए एक हजार शब्दों का शोध लेख लिखना होगा ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story