×

Lucknow University: इंजीनियरिंग के 7 छात्रों को पांच लाख प्रतिवर्ष का कैम्पस प्लेसमेंट, प्रोफेसर मुकुल ने 'फेक न्यूज़' पहचानने का बताया तरीका

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल ने 28 नवंबर 2021 को कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 1 Dec 2021 5:34 PM GMT
Lucknow University
X

 लखनऊ विश्वविद्यालय की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में बुधवार को साइबर अवेयरनेस को बढ़ावा देने के लिये 'फेक न्यूज़' विषय पर कार्यशाला का आयोजन हुआ। साथ ही, विश्विद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग संकाय के सात छात्रों का कैम्पस प्लेसमेंट ग्लोबल कंपनी इंटेलेक्ट डिज़ाइन अरिना (Intellect Design Arena) में हुआ है।

इंजीनियरिंग संकाय के सात छात्रों का पांच लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ कैंपस प्लेसमेंट

लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल ने 28 नवंबर, 2021 को कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया था। इसमें सात छात्रों का प्लेसमेंट ग्लोबल कंपनी 'इंटेलेक्ट डिज़ाइन अरिना' (Intellect Design Arena) में हुआ।

कंपनी द्वारा प्रस्तावित ऑनलाइन टेक्निकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन एवं टेक्निकल इंटरव्यू राउंड को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सात छात्रों (श्रेया कुशवाहा, उत्कर्षा यादव, मधुर जयसवाल, राजवीर सिंह, दुर्गेश कुमारी, डेविड कुमार और मोहम्मद मोनिश यामीन) ने पास किया।

कंपनी ने छात्रों को फिंटेक इंजीनियर के पद पर पांच लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर चयनित किया। प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन इंजीनियरिंग संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ हिमांशु पांडेय द्वारा किया गया।

साइबर अवेयरनेस के लिए 'फेक न्यूज़' पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

जीव विज्ञान विभाग में 'साइबर जागरूकता अभियान' के अंतर्गत फेक न्यूज विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें पत्रकरिता एवं जनसंचार विभाग के हेड प्रो. मुकुल श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स को फेक न्यूज़ के बारे में जानकारी दी। मुख्य अतिथि का स्वागत विभागाध्यक्ष प्रोफ. सुधीर पंवार द्वारा किया गया।

डॉ मुकुल श्रीवास्तव ने छात्रों को फेक न्यूज़ के विविध आयामों से रूबरू कराया और गूगल रिवर्सइमेज सर्च के माध्यम से असली फोटो पहचानने के गुर सिखाये। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे बचने के लिए सबसे पहले हमे अपने कॉमन सेंस का प्रयोग करना जरुरी है।

फेक न्यूज़ के बारे में बातते हेड प्रो. मुकुल श्रीवास्तव (फोटो:सोशल मीडिया)

इसके अलावा फैक्ट चेक करने के विभिन्न तरीको को बताते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी न्यूज़ फॉरवर्ड करने से पहले उसकी जाँच अवश्य कर लें, अन्यथा इससे बचाव नामुमकिन है।

कार्यशाला में विभाग के सभी पाठ्क्रमों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गीतांजलि मिश्रा द्वारा किया गया। इस मौके पर प्रो. ओमकार एवं प्रोफ. निरुपमा अग्रवाल भी उपस्थित रही।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story