×

Lucknow University: इंजीनियरिंग के छात्र प्रतीक मिश्रा को 14 लाख का पैकेज, कहा- 'लॉकडाउन की वजह से मिली सफलता'

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के इंजीनियरिंग संकाय के छात्र प्रतीक मिश्रा का 14 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर प्लेसमेंट हुआ है।

Shashwat Mishra
Published on: 30 Jan 2022 3:17 PM GMT
Lucknow University: Engineering student Pratik Mishra got a package of 14 lakhs, said- Success due to lockdown
X

लखनऊ विश्वविद्यालय: प्रतीक मिश्रा


Lucknow News: "लॉकडाउन (lockdown) होने की वजह से मुझे इस (डेटा डेमोक्रेटाईजेशन) (data democratization) कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिला। अग़र लॉकडाउन न होता, तो शायद मैं इस कंपनी में न जा पाता। जिसके बाद, मैंने 6 महीने तक ऑनलाइन इंटर्नशिप (online internship) की। कंपनी के काम को समझा। फिर, जब इंटर्नशिप पूरी हो गई, उसके बाद मैंने 'साइट रिलायबिलिटी इंजीनियर' (site reliability engineer) के पद पर आवेदन क़िया। और, कंपनी ने मुझे इस जॉब के लायक समझा।"

यह कहना है राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के इंजीनियरिंग संकाय के छात्र प्रतीक मिश्रा का। जिनका 14 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर प्लेसमेंट हुआ है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्र प्रतीक मिश्रा को 'डेटा डेमोक्रेटाईजेशन' कंपनी, एटलन टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड ने 'साइट रिलायबिलिटी इंजीनियर' के पद पर चुना।

कानपुर के रहने वाले हैं प्रतीक

'न्यूज़ट्रैक' से बातचीत में प्रतीक ने बताया कि वह रहने वाले तो कानपुर के हैं। लेकिन, उनकी शुरुआती शिक्षा-दीक्षा हैदराबाद, भुवनेश्वर, उत्तराखंड और अब लखनऊ में हो रही है। उन्होंने बताया कि "मैंने 2018 में लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया था। जहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का कोर्स करना शुरू किया। एक-डेढ़ साल ही कॉलेज जाकर पढ़ाई हुई। उसके बाद, कोरोना वायरस की वजह से घर से ही पढ़ाई हुई।"

नयी-नयी टेक्नोलॉजी के बारे में जानना है पसंद

प्रतीक मिश्रा (Prateek Mishra) ने बताया कि "जब मैंने बीटेक करने के बारे में सोचा था, तभी से मैंने इन सब चीजों के बारे में जानना शुरू किया। आईआईटी का एग्जाम दिया था, लेकिन उसमें हो न सका।" उन्होंने कहा कि मुझे नयी-नयी टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और साइकिल चलाना बहुत पसंद है।

एप्स पर लोगों का विश्वास बनाये रखने का है काम

प्रतीक ने अपनी जॉब प्रोफाइल के बारे में बात करते हुए बताया कि "क्लाउड कंप्यूटरिंग से संबंधित मेरा काम होगा। एप्लिकेशन पर लोगों का विश्वास बनाये रखने के लिए हमें काम करना होता है। यदि एप्स में कोई दिक्कत आती है या ग्राहक कोई शिकायत करता है, तो हमें जल्द से जल्द उसका निराकरण करना होता है।"

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय एवं इंजीनियरिंग संकाय के इंचार्ज प्रोफेसर आर.एस.गुप्ता ने चयनित प्रतीक को अपनी ओर से बधाई दी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story