×

Lucknow University News: 'विप्रो कम्पनी' कराएगी एलयू के 7 छात्रों को एमटेक, 'स्क्वाड्रन लीडर' तुलिका रानी ने बताया जीवन का सफर

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के वाणिज्य विभाग में 'मिशन शक्ति कार्यक्रम' के तीसरे चरण के उपलक्ष्य में डॉ सुनीता श्रीवास्तव द्वारा महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 20 Dec 2021 5:36 PM GMT
Lucknow University News: विप्रो कम्पनी कराएगी एलयू के 7 छात्रों को एमटेक, स्क्वाड्रन लीडर तुलिका रानी ने बताया जीवन का सफर
X

Lucknow News: सोमवार को राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के वाणिज्य विभाग में 'मिशन शक्ति कार्यक्रम' (Mission Shakti Program) के तीसरे चरण (third stage) के उपलक्ष्य में डॉ सुनीता श्रीवास्तव (Dr. Sunita Srivastava) द्वारा महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा, इंजीनियरिंग संकाय के आठ छात्रों का चयन दो प्रतिष्ठित कंपनियों में हुआ। वहीं, विश्विद्यालय में शीतकालीन छुट्टियों का भी ऐलान कर दिया गया है।

छात्र-छात्राओं ने 'महिला सशक्तिकरण' पर बढ़ाई जागरूकता

इस कार्यक्रम में वाणिज्य विभाग (Commerce department) के छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा और महिला सशक्तिकरण (women empowerment) विषय के प्रति अपनी जागरूकता को दर्शाया। वहीं, कुछ छात्र और छात्राओं ने अपने संगीत से सबका दिल छू लिया। इस मौके पर प्रोफेसर मधुरिमा लाल ने मिशन शक्ति की उपलब्धियों और उसके अंतर्गत हुए कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने बताया किस तरह एक सशक्त महिला समाज को आगे ले जाती है और ऊंचाइयों पर पहुंच कर भी खुद को जमीन से जोड़े रखती है।


'स्क्वाड्रन लीडर' तुलिका रानी ने बताया जीवन का सफर

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रही 'स्क्वाड्रन लीडर' तुलिका रानी ('Squadron Leader' Tulika Rani) ने सर्वप्रथम स्वर्गीय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी को श्रद्धांजलि दी। फिर उन्होंने अपने जीवन के उतार-चढ़ाव के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि "जीवन में जब आपको लोग बोलें कि आपको अब रुक जाना है, तब वही सही समय होता है जब आपको और ऊपर उठना है और आगे बढ़ना है।" अपने शिखर पर जाने के सफर को साझा करते हुए उन्होंने सफर में आई कठिनाइयों के बारे में बताया और कहा कि कुछ चीजें जीवन में चुभ जानी चाहिए। वही चीज़ें आपको जीवन में आगे लेकर जाएंगी।


यह कार्यक्रम कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof Alok Kumar Rai) के संरक्षण में आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि तुलिका रानी, वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अवधेश कुमार त्रिपाठी, कार्यक्रम की संयोजक प्रो मधुरिमा लाल उपस्थित रहीं।

'विप्रो कम्पनी' कराएगी एलयू के 7 छात्रों को एमटेक

इंजीनियरिंग संकाय के 8 छात्रों का प्लेसमेंट प्रतिष्ठित कोर कम्पनियों में हुआ। इसमें बी.सी.ए के 07 छात्रों का चयन 'विप्रो' के वर्क इंट्रीगेटेड लर्निंग प्रोग्राम में अधिकतम 2.5 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ। जिन छात्रों को 'विप्रो' कम्पनी ने चुना है, उनके नाम नीलेश कुमार, प्रियम वर्मा, कृष्णम रस्तोगी, आयुष शंखवार, प्रखर शुक्ला, सूर्यांश श्रीवास्तव और अनन्या जौहरी है।

चयनित छात्र नौकरी के साथ भारत के प्रतिष्ठित एजुकेशन इंस्टीट्यूट से एम.टेक करेंगे, जो पूरी तरह विप्रो कंपनी द्वारा स्पॉन्सर होगा। वहीं, जब कोर्स का सफल रूप से समाप्त होगा, तब सैलरी पैकेज 6 लाख रूपये प्रतिवर्ष हो जाएगा। साथ ही, एम.सी.ए की एक छात्रा सौम्या शर्मा का चयन 'वाईहिल्स कंपनी' में बिजनेस डेवल्पमेट एक्ज्यूकेटिव के पद पर अधिकतम 5.0 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ। प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन इंजीनियरिंग संकाय के डॉ. हिमांशु पांडेय द्वारा किया गया।

शीतकालीन छुट्टियों का ऐलान (winter holidays announced)

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में शीतकालीन छुट्टियों का ऐलान (winter holidays announced) कर दिया गया है। आने वाले 25 दिसंबर, 2021 से लेकर 2 जनवरी, 2022 तक विश्विद्यालय में किसी भी तरह का पठन-पाठन का कार्य नहीं होगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story