×

Mahangai Ki Samasya : खाद की कीमत बढ़ने पर प्रियंका ने पीएम मोदी को घेरा, बोलीं- महंगाई के बोझ तले दबे किसान, मजदूर, मित्र हो रहे धनवान

Mahangai Ki Samasya :प्रियंका गांधी ने मंहगाई को केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए गिनाई आम जनता की परेशानी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Oct 2021 10:23 AM GMT
Priyanka Gandhi
X

 प्रियंका गांधी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mahangai Ki Samasya : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi )ने महंगाई को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है भाजपा राज में महंगाई के बोझ के तले हर कोई दब गया है। केवल मोदी के मित्र ही धनवान हो रहे हैं।

प्रियंका गांधी ने कहा है कि सरकार ने एनपीके खाद पर 275 रुपये और एनपी पर 70 रुपये बढ़ा दिए। इसका असर सीधे (Mahangai Ki Samasya) आम जनता पर पड़ेगा। उन्होंने डीजल, पेट्रोल की कीमत को लेकर भी सरकार को घेरा है। प्रियंका ने कहा कि डीजल को भी अब 100 के पार पहुंचा दिया है।

प्रियंका गांधी का ट्वीट

कांग्रेस महासचिव ने ट्वीट कर कहा की "भाजपा सरकार ने एनपीके खाद पर 275 रू और एनपी पर 70 रू बढ़ा दिए। डीजल के दाम सरकार ने हर रोज बढ़ाकर 100 के पार पहुंचा दिया।

भाजपा राज में:

महंगाई के बोझ तले दबे हैं मजदूर-किसान।

केवल मोदी मित्र हो रहे हैं धनवान"।

NPK और NP के दाम बढ़ने से किसानों को झटका

बता दें इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव (इफको) ने नाट्रोजन-फास्फोरस-पोटैशियम व गंधक (एनपीके व एनपी) उर्वरकों की कीमत में 265 रुपये तक की वृद्धि कर दी है। डीजल की महंगाई की मार झेल रहे किसानों के लिए यह बड़ा झटका है। हालांकि, पुराना स्टॉक पुरानी कीमत पर मिलेगा। नया स्टॉक नई कीमत पर दिया जाएगा।

नाइट्रोजन-फास्फोरस-पोटैशियम पोषक तत्वों के अनुपात के हिसाब से दो तरह के एनपीके तैयार करता है। 50 किलोग्राम बैग वाला एनपीके (10:26:26 अनुपात) वर्तमान में 1175 रुपये में मिल रहा है। इसकी कीमत बढ़ाकर 1440 रुपये कर दी गई है। इसी तरह एनपीके (12:32:16) वर्तमान में 1185 रुपये में मिल रहा है। इसकी कीमत बढ़ाकर 1450 रुपये कर दी गई है।

इस तरह इन दोनों ही तरह के एनपीके के दाम में 265 रुपये प्रति 50 किलो के बैग पर वृद्धि की गई है। नाइट्रोजन व फास्फोरस के साथ गंधक मिले एनपी खाद के दाम में 70 रुपये प्रति 50 किलोग्राम बैग वृद्धि की गई है। वर्तमान में 50 किलोग्राम एनपी 1150 रुपये में मिल रहा है। अब इसकी कीमत 1220 रुपये प्रति बैग कर दी गई है। इसी तरह प्रति मीट्रिक टन दरों में भी बदलाव किया गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story