×

Mayawati Birthday Today : BSP सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन आज, चुनाव के लिए कर सकती हैं 100 उम्मीदवारों का एलान

Mayawati Birthday Today बसपा ने अपनी पार्टी प्रमुख का जन्मदिन 'जनकल्याणकारी दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है

Network

Newstrack NetworkPublished By aman

Published on 15 Jan 2022 4:23 AM GMT

mayawati birthday today
X

mayawati birthday today

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Mayawati Birthday Today : बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती का आज 66 वां जन्मदिन है। यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की पार्टी बसपा ने अपनी पार्टी प्रमुख का जन्मदिन 'जनकल्याणकारी दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती 'ब्लू बुक' का विमोचन करेंगी। संभव है कि आज यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर बसपा अपने 100 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

बता दें, कि बसपा अध्यक्ष की ओर से इन नामों पर मुहर पिछले साल दिसंबर महीने के अंत में ही लगाई जा चुकी है। लेकिन, आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा सकती है। जिसके बाद सभी घोषित उम्मीदवार कमर कसकर चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप देने जुट जाएंगे। आज मायावती के जन्मदिन के मौके पर बसपा कार्यालय में 'ब्लू बुक' का विमोचन करेंगी। इस दौरान 'मेरे संघर्षमय जीवन एवं बीएसपी मूवमेंट का सफरनामा' भाग 17 तथा अंग्रेजी संस्करण का विमोचन होगा। शनिवार सुबह 11 बजे बसपा सुप्रीमो प्रदेश कार्यालय पर कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। साथ ही वो आज प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी।

जन्मदिन पर कोई भव्य कार्यक्रम नहीं

गौरतलब है, कि इस साल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती के 66वां जन्मदिन पर कोई भव्य कार्यक्रम नहीं होगा। दरअसल, बसपा प्रमुख ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से राज्य भर में कोविड के लगातार बढ़ते मामलों और चुनाव आयोग की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता के कार्यान्वयन के मद्देनजर अपने घरों में ही जन्मदिन मनाने के लिए कहा है। बहुजन समाज पार्टी मायावती के जन्मदिन को 'जन कल्याणकारी दिवस' के रूप में बहुत धूमधाम से मनाती है। पार्टी की तरफ से ये घोषणा कुछ दिन पहले ही कर दी गई थी।

'मेरा जन्मदिन परिवार के साथ मनाएं'

बीते दिनों बसपा प्रमुख मायावती ने एक बैठक में कहा था, कि पार्टी के नेता, सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता, समर्थक मेरा जन्मदिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ घरों में ही मनाएंगे। पार्टी से जुड़े लोगों को गरीबों की मदद करनी चाहिए। खासकर उनकी जो कोविड महामारी से पीड़ित हैं। हालांकि बसपा अध्यक्ष इस अवसर पर पार्टी की राज्य इकाई के कार्यालय में अपनी पुस्तक 'ए ट्रैवल ऑफ माई स्ट्रगल राइडन लाइफ एंड बीएसपी मूवमेंट' के 17वें संस्करण का विमोचन करेंगी।

मायावती के बारे में

यूपी की पूर्व सीएम मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 को दिल्ली के एक हिन्दू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रभु दयाल और माता का नाम रामरती था। प्रभु दयाल सरकारी नौकरी में थे। मायावती कुल 6 भाई और दो बहनें हैं। दलित परिवार से होने के बावजूद प्रभु दयाल दूरदर्शी थे। मायावती मूलतः गौतमबुद्ध नगर जिले के बादलपुर गांव की रहने वाली हैं। उनके मुख्यमंत्री बनते ही यह गांव रातोंरात वीवीआईपी गांव बन गया।

मायावती का जीवन परिचय: एक नजर

1956: मायावती का जन्म दिल्ली में हुआ

1977: शिक्षिका के रूप में करियर की शुरुआत की

1977: इसी वर्ष दलित नेता कांशीराम के संपर्क में आईं

1984: शिक्षिका की नौकरी छोड़ बसपा में शामिल हो गईं

1984: लोकसभा चुनाव के प्रचार में जुट गईं

1989: पहली बार बिजनौर सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचीं।

1994: पहली बार राज्यसभा के लिए मनोनीत

1995: उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार चुनी गईं

1997: दोबारा यूपी सीएम के रूप में चुनी गईं

2001: बसपा सुप्रीमो कांशीराम की उत्तराधिकारी घोषित।

2002: तीसरी बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं।

2007: चौथी बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री चुनी गईं।

aman

aman

Next Story