×

लखनऊ में मुख्तार पर योगी का बुल्डोजर, जानिए इन गैंगेस्टर पर गिर रही है गाज

Mukhtar Ansari zameen kurk: लखनऊ के हुसैनगंज स्थित चौराहे के नजदीक बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की जमीन की कुर्क हो रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Nov 2021 12:14 PM GMT (Updated on: 21 Nov 2021 12:39 PM GMT)
Mukhtar Ansari
X

मुख्तार अंसारी (फोटो- कांसेप्ट इमेज)

Mukhtar Ansari zameen kurk: राजधानी लखनऊ के हुसैनगंज स्थित चौराहे के नजदीक बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की जमीन की कुर्क (Mukhtar Ansari Illegal property in Lucknow) हो रही है। इस दौरान आज रविवार अधिकारी गण कुर्की करते नजर आए। बता दें, माफिया मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशां अंसारी के नाम से लखनऊ में ये जमीन खरीदी गई थी। ऐसे में करोड़ों की इस जमीन को आजमगढ़ पुलिस ने कुर्क कर द‍िया।

बता दें, पुलिस द्वारा कुर्क की गई ये जमीन 194 वर्ग मीटर है। लखनऊ में माफिया की ये जमीन विधानसभा मार्ग पर एक पेट्रोल पंप के बगल में है। जबकि इस जमीन पर पहले पेट्रोल पंप चल रहा था। जानकारी के अनुसार, ये जमीन जमीन नजूल की है। जिसे अवैध रूप से खरीदा गया था।

माफिया अंसारी की जमीन कुर्क (Mukhtar Ansari's property seized)

माफिया अंसारी के के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने जेल में बंद माफिया डॉन और बहुजन समाज पार्टी विधायक मुख्तार अंसारी (Gangster Mukhtar Ansari 3 cr Lucknow Property) की तीन करोड़ रुपये की जमीन जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

लखनऊ में मुख़तार अंसारी की जमीन कुर्क (PHOTO - Newstrack)

लखनऊ के हुसैनगंज इलाके में स्थित संपत्ति की कुर्की (mukhtar ansari ki kul sampatti) की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आजमगढ़ के पुलिस अधिकारियों और प्रशासन की टीम ने कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी है। उक्त संपत्ति 194 वर्ग मीटर भूमि के रूप में मुख्तार अंसारी ने 2007 में अपनी पत्नी अफशां अंसारी के नाम पर खरीदी थी। जमीन का सर्किल रेट 1.45 करोड़ रुपये है, जिसका बाजार भाव करीब 3 करोड़ रुपये आंका गया है।

वरिषठ पुलिस सूत्रों का कहना है "यह सच है कि पुलिस ने मुख्तार अंसारी की लखनऊ स्थित संपत्ति (mukhtar ansari sampatti kurk) को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसे उसने अपनी पत्नी अफशान अंसारी के नाम पर खरीदा था। 2020 में उसके खिलाफ गैंगस्टर्स और असामाजिक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के प्रावधानों के तहत आजमगढ़ के त्रावा पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि उसने लखनऊ में एक संपत्ति जुटाई थी।

लखनऊ में मुख़तार अंसारी की जमीन कुर्क (PHOTO - Newstrack)

भारी संख्या में पुलिस और अधिकारियों की मौजूदगी में गैंगस्टर एक्ट 14ए के तहत मुख्तार अंसारी की यह संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई चल रही है। पुलिस ने उसकी संपत्ति की रिपोर्ट आजमगढ़ के जिला मजिस्ट्रेट को सौंपी और आगे लखनऊ जिला प्रशासन से सत्यापन कराया। सत्यापन रिपोर्ट मिलने के बाद उनकी संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इनका भी है नंबर

जानकारों का कहना है कि जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है। इसके बाद अब मुख्तार अंसारी के निकट सहयोगी और वसूली माफिया कहे जाने वाले सुरेश सिंह का नंबर है। जिनकी भीटी की जमीन और उस पर निर्मित मकान की जप्ती की कार्रवाई होगी। इस संपत्ति की अनुमानित कीमत 1 करोड़ 82 लाख बताई जाती है।

इसी क्रम में मुख़्तार के करीबी ठेकेदार महमूद की करीब 33 लाख 11 हजार कीमत की संपत्ति जब्त होगी। शराब माफिया विनोद यादव की भी 66 लाख 10 हजार रुपये कीमत की संपत्ति जप्तीकरण का आदेश हो चुका है। जिसकी जल्द कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story