×

Omicron Variant Alert: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अस्‍पतालों में अलर्ट, सुविधाओं व व्‍यवस्‍थाओं पर प्रदेश सरकार की नजर

Omicron Variant Alert Lucknow: प्रदेश के ग्रामीण व शहरी सभी अस्‍पतालों में सुविधाओं व व्‍यवस्‍थाओं पर सरकार अपनी पैनी नजर बनाए हुए है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 8 Dec 2021 3:42 PM GMT
Coronavirus: अमेरिका में कोविड के महाविनाश की चेतावनी, दक्षिण अफ्रीका में चौथी लहर का पीक पार, जानें अन्य देश का हाल
X

(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Omicron Variant Alert Lucknow: कोरोना के नए वेरिएंट (corona new variants) को लेकर प्रदेश सरकार ने सभी अस्‍प्‍तालों में अलर्ट (alerts in hospitals) जारी किया है। प्रदेश के ग्रामीण व शहरी सभी अस्‍पतालों में सुविधाओं व व्‍यवस्‍थाओं पर सरकार अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। प्रदेश में नए वेरिएंट के विरूद्ध टीकाकरण, सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि कम समय में यूपी देश का पहला ऐसा प्रदेश है जिसने सर्वाधिक टीकाकरण व टेस्‍ट किए हैं।

प्रदेश सरकार ने कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट (Corona Delta Variants) पर लगाम लगाने संग प्रदेश की चिकित्‍सीय सुविधाओं को जमीनी स्‍तर पर तेजी से बढ़ाने का कार्य किया है जिसके तहत प्रदेश में अब तक 549 ऑक्‍सीजन प्‍लांट के सापेक्ष में 528 क्रियाशील किए जा चुके हैं।

कोरोना टीकाकरण अभियान (corona vaccination campaign) में उत्‍तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्‍ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में अब तक 17 करोड़ 08 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 11 करोड़ 57 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज और 05 करोड़ 51 लाख से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। कम समय में तेजी से टीकारकण करने वाले यूपी में अब तक 78.49 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 37.32 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्‍त कर लिया है।

तेजी से हो रही टेस्टिंग, रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत

प्रदेश में टीकाकरण के साथ ही टेस्टिंग की संख्‍या में तेजी से विस्‍तार किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि अब तक प्रदेश में 08 करोड़ 88 लाख से अधिक टेस्‍ट किए जा चुके हैं। बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 72 हजार से अधिक टेस्टिंग में संक्रमण के 10 नए मामलों की पुष्टि हुई वहीं 03 लोगों ने कोरोना को मात दी है। प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्‍या 139 व रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story