×

PM Modi Ka Lucknow Daura: यूपी को पीएम मोदी की सौगात, 75 हजार लोगों को सौंपी घरों की चाबी, विपक्ष पर साधा निशाना

PM Modi Ka Lucknow Daura: प्रधानमंत्री मोदी ने जहां अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया वहीं यूपी की योगी सरकार के कार्यों की भी जमकर सराहना की।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shweta
Published on: 5 Oct 2021 9:19 AM GMT
PM Modi
X

पीएम मोदी 

PM Modi Ka Lucknow Daura: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के गरीबों को बड़ी सौगात दी।पीएम मोदी ने 75 हजार लोगों को उनके घरों की चाबी सौंपी। इसमें 80 फीसदी मकान महिलाओं के नाम पर हैं। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव में 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जहां अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया वहीं यूपी की योगी सरकार के कार्यों की भी जमकर सराहना की। पीएम मोदी ने विपक्षी नेताओं के हमलों पर पलटवार करते बताया कि कैसे उनकी सरकार में लोगों की जिंदगी में बदलाव आ रहा है।

प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें? 75,000 लोगों को मिली घर की चाबी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को सौंपा जा चुका है।

पहले मकान के लिए कोई कार्ययोजना नहीं थी


पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के पहले घर किस स्थिति में बनेगा इसकी कोई कार्ययोजना ही नहीं थी। कोई 15 स्क्वायर मीटर कहीं 13 स्क्वायर मीटर के बनते थे, 2014 के बाद घर की साइज को भी मैंने तय किया हमने 22 स्क्वायर मीटर तय किया, इसका पैसा सीधे गरीबों के खाते में भेजा जाता है। केंद्र सरकार करीब एक लाख करोड़ रुपये करीबों के खाते में ट्रांसफर की है।

3 लाख लोग बने लखपति


पीएम मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ महानुभाव कहते हैं कि मोदी ने किया क्या है? तो मैं बताना चाहता हूं कि जो मेरे परिवार के लोग झुग्गी, झोपड़ी में रहते हैं, जिनके पास अपना मकान नहीं था । ऐसे 3 करोड़ लोगों को लखपति बनने का असवर मिल गया है, इस देश में करीब 25-30 करोड़ गरीब परिवार रहते हैं, इसमें 3 लाख लोग लखपति बन गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो तीन करोड़ पक्के घर बने हैं उसकी कीमत आप लगा लीजिए तो आपको पता चल जाएगा कि ये लखपति बने हैं कि नहीं।

पहले यूपी सरकार नहीं बनती थी मकान


प्रधानमंत्री ने यूपी की पूर्व सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले गरीबों के लिए घर बनाने का पैसा केंद्र सरकार दे रही थी। बावजूद उसके 2017 के पहले यूपी में जो सरकार थी। वह गरीबों के लिए घर बनवाना ही नहीं चाहती है। 2017 के पहले यूपी में 18 हजार घरों को स्वीकृत दी गई थी। लेकिन वह 18 मकान भी नहीं बनवा पाई। यह यूपी के लोग अच्छी तरह से जानते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि योगी की सरकार आने के बाद यूपी के शहरी इलाकों में 9 लाख मकान बनाकर दिए जा चुके हैं। 14 लाख घर बनाकर तैयार हो गए हैं, इसमें बिजली, गैस, पानी सब कुछ मिल रहा है।

9 लाख घरों में जलाएं 18 लाख दीयें


यूपी में जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिला है पीएम मोदी ने उनसे अपील करते हुए कहा कि इस बार अयोध्या में साढ़े सात लाख दिए जलाने का कार्यक्रम है। उत्तर प्रदेश में जो 9 लाख घर दिए गए हैं । उसमें 18 लाख दिए जलाएं। जिन लोगों को घर मिले हैं। वह अपने घर में दो-दो दिए जलाएं। अयोध्या में साढ़े सात लाख दिए जलेंगे और 9 लाख घरों में 18 लाख दिए जलेंगे तो भगवान राम को खुशी होगी।

स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा


प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के पहले गंदगी को लेकर क्या हाल था।यह सब जानते हैं हमने शुरुआत की तो कुछ लोग इसे मजाक बना रहे थे । लेकिन आज स्वच्छ भारत मिशन के तहत बहुत बड़ा फर्क आया है। शहरों में 60 लाख से ज्यादा निजी टायलेट और 6 लाख से ज्यादा सार्वजनिक टॉयलेट बने हैं। यहां यूपी में भी वेस्ट प्रोसेसिंग की बड़ी क्षमता है, जो विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वस्छ भारत अभियान 2.4 के तहत शहरों में खड़े पहाड़ों को भी हटाने का कार्य शुरू हो गया है। शहरों की भव्यता बढ़ाने में एलडीई ने काफी अहम भूमिका निभाई है। एलईडी के लगने से करीब एक हजार करोड़ रुपये बच रहे हैं। एलईडी ने लोगों के बिजली की बचत कर रही है। इस योजना से करीब 24 करोड़ रुपये बिजली बिल की बचत हो रही है।

नई टेक्नोलॉजी आने से जीवन बना आसान


21वीं शदी के भारत में नई-नई टेक्नोलॉजी के आने से जीवन आसान और रोजगार के साधन भी मिल रहे हैं। भारत में पिछले 6-7 वर्षों में शहरों में काफी पर्रिवतन आया है, इसका मुख्य कारण टेक्नोलॉजी है। टेक्नोलॉजी के आने से शहरों में सीसीटीवी लगाए गए हैं। जिससे अपराधियों को पकड़ने में आसानी हो रही है, टेक्नोलॉजी कैसे गरीबों का जीवन बदलती है, इसका एक उदाहरण पीएम स्वनिधि योजना है। इस योजना से हमारे रेहणी, पटरी वाले स्ट्रीट वेंडरों को बैंकों से जोड़ा जा रहा है।इस योजना के तहत 25 करोड़ रूपये से ज्यादा की मदद मिली है। यूपी में 7 लाख से ज्यादा वेंडरों को इसका लाभ मिला है। स्व निधि योजना का लाभ सबसे ज्यादा देश के तीन टॉप शहरों को मिला है- इसमें यूपी के दो शहर लखनऊ, कानपुर शामिल हैं।

विपक्ष पर निशाना


प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में विपक्षी दलों पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूरे भारत की प्राण वायु समाई हुई है। यूपी भगवान राम, भगवान कृष्ण, भगवान बुद्ध की धरती है। यहां की विरासत को बचाए रखना बड़ी जिम्मेदारी है।2017 के पहले यूपी में बिजली कब आती थी, कब जाती थी , किसी को बताने की जरुरत नहीं है । लेकिन अब सबको बराबर बिजली मिल रही है। अब सड़कों के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने तीन लाभार्थियों से की बात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 हजार लाभार्थियों को उनके घर की चाबी सौंप कर तीन लाभार्थियों से बात भी की, पीएम मोदी से बात करते हुए आगरा की विमलेश ने बताया कि उन्हें भारत सरकार की योजनाओं के तहत बिजली व पानी का कनेक्शन मिला है। राशन कार्ड भी बन गया है और जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट भी खुल गया है। विमलेश ने बताया कि वो माला झोली का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि पक्का मकान मिलने से दीवाली नये मकान में होगी। वहीं दूसरी लाभार्थी से बात करते हुए पीएम मोदी ने पूछा कि अब जब नया घर मिल गया है तो रिश्तेदारों का भी ज्यादा आना जाना होता होगा, खर्चा भी ज्यादा हो जाता होगा।


इस पर लाभार्थी महिला ने मुस्कुराकर जवाब दिया कि हां रिश्तेदार पहले के मुकाबले ज्यादा आते हैं। मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा कि खर्चा ज्यादा होने पर पीएम पर आरोप लग सकते हैं कि उन्होंने घर दे दिया इसलिए गरीब का खर्चा बढ़ गया। तीसरी लाभार्थी से पीएम मोदी ने पूछा कि सरकारी योजना उज्ज्वला के तहत उनको गैस मिली है तो वह अब गैस चूल्हे पर क्या पकाती हैं। इस पर लाभार्थी ने कहा कि वह आलू बनाती हैं। पीएम ने फिर पूछा कि उनके बच्चे तो बड़े हैं। क्या सिर्फ रोज आलू ही बनता है? पीएम ने आगे मजाक में कहा- 'बता दीजिए मैं नहीं खाने नहीं आऊंगा।' इस पर लाभार्थी ने मुस्कुराकर कहा कि पीएम आप घर जरूर आइयेगा, अच्छा लगेगा।

Shweta

Shweta

Next Story