×

PM Narendra Modi 25 को UP को देंगे एक साथ कई मेडिकल कॉलेजों का तोहफा, पूर्वांचल पर अपनी ताकत बरकरार रखना चाहती है भाजपा

यूपी विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एकबार फिर प्रदेश को बड़ा तोहफा देंगे

Shreedhar Agnihotri
Published on: 16 Oct 2021 2:55 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2021 3:19 PM GMT)
Modi Ke Satta Mein 20 Saal: सियासत के महानायक बनकर उभरे, चुनौतियों का किया डटकर मुकाबला
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

PM Narendra Modi 25 Ko UP Me: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) बड़ा तोहफा देने आ रहे हैं। देश के सबसे बडे़ सूबे में 25 अक्टूबर को पहुँचकर वह एक साथ नौ मेडिकल कालेजों का तोहफा देकर पूर्वांचल (Purvanchal me modi yogi) में भाजपा की ताकत को और मजबूत करने का काम करेंगे। इसके लिए व्यापक तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi 25 Ko UP Me) सिद्वार्थनगर पहुँचकर देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर और प्रतापगढ़ का यहीं से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी उर्फ माधव बाबू ऑटोनोमस स्टेट मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।

पिछले विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल से भाजपा को बडी ताकत मिली थी। पूर्वांचल क्षेत्र में बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, जौनपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, अमेठी,सुल्तानपुर और बलिया आदि से भाजपा ने अधिकतर सीटों पर अपना कब्जा किया था। इस पूरे क्षेत्र में मोदी का जादू खूब चला था। पूर्वांचल की 156 सीटों में से भाजपा ने 75 प्रतिशत से अधिक सीटें हथियाने का काम किया। जो इस क्षेत्र में एक रिकार्ड बन गया। अब भाजपा एक बार फिर अपने इस रिकार्ड को दोहराना चाह रही है।

मिली जानकारी के अनुसार सिद्धार्थनगर समेत सात मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के साथ प्रदेश में एमबीबीएस की सात सौ सीटें बढ़ जाएंगी। जिससे इन मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से नीट क्वालीफाई करने वाले 100-100 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इन कॉलेजों में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके लिए 450 से अधिक संकाय सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं कॉलेज में एमबीबीएस के 100-100 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा,

यहां यह बताना आवष्यक है कि इन कॉलेजों का उद्घाटन जुलाई में किया जाना था। लेकिन उद्घाटन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। क्योंकि नेशनल मेडिकल काउंसिल ने इन कॉलेजों को शुरू करने की अनुमति नहीं दी थी। लेकिन बाद में इसकी मंजूरी दे दी गई है।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि प्रदेश की योगी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में यूपी को नम्बर एक करना चाह रही है। इसलिए सरकार गठन के बाद से ही इस दिसं में काम शुरू किया गया था। यूपी में 441 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से अब 131 ऑक्सीजन प्लांट चालू हो चुके है। प्रदेश में कुल 3500 स्वास्थ्य उपकेन्द्र, 1475 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 399 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित हो चुके हैं।

यूपी में छह नये सुपर स्पेशियलटी ब्लाक की स्थापना और मेडिकल कॉलेज के अलावा गोरखपुर और रायबरेली में एम्स बना हुआ है। जिसमें ओपीडी शुरू हो गयी है, जबकि लखनऊ में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय शुरू करने की योजना है।

प्रधानमंत्री मोदी के 25 अक्टूबर के दौरे को लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों को एनएमसी ने मान्यता दे दी है। छात्रों का इसी सत्र से प्रवेश शुरू हो जाएगा। सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज बनने से आसपास के जिलों के साथ मित्र राष्ट्र नेपाल के नागरिकों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story