×

Lucknow News: पीएम मोदी आज लखनऊ में देखेंगे काशी का डमरु, अक्टूबर में ही शिलान्यास कराने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें काशी के डमरु से भी रूबरू कराएंगे। काशी प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 Oct 2021 4:39 AM GMT
pm modi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Social Media)

Lucknow: केंद्र सरकार की ओर से आजादी के 75वें वर्ष में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दौरान वे प्रदेश को 75 योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी तीन दिवसीय राष्ट्रीय न्यू अर्बन कॉन्क्लेव का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही वे 4737 करोड़ रूपये की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें काशी के डमरु से भी रूबरू कराएंगे। काशी प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। पूर्वांचल की पहली सिगनेचर बिल्डिंग डमरु बदलते बनारस की नई पहचान होगी। पीएम मोदी के हाथों अक्टूबर महीने के दौरान ही इस बिल्डिंग का शिलान्यास कराने की तैयारी है। इससे पहले वे आज लखनऊ में शिव के डमरू आकार में प्रस्तावित एकीकृत मंडलीय कार्यालय परियोजना के डीपीआर का प्रेजेंटेशन देखेंगे। प्रधानमंत्री की सहमति के बाद शिलान्यास की तैयारियां शुरू हो जाएंगी।

काफी खास होगी काशी की यह बिल्डिंग

वाराणसी के कमिश्नरी कंपाउंड में बनने वाली यह सिग्नेचर बिल्डिंग कई मामलों में खास होगी। शिव के डमरू आकार में बनने वाली इस बिल्डिंग को करीब 50 हजार वर्ग मीटर एरिया में बनाया जाएगा। इसे पूरी तरह इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के मानक पर ही तैयार किया जाएगा। इसमें आमने-सामने दो बड़े टावर बनाए जाएंगे जो कि डमरू के आकार में होंगे और बीच से जुड़े रहेंगे। इस बिल्डिंग के तैयार होने के बाद 45 सरकारी महकमों के दफ्तर इसी महत्वपूर्ण बिल्डिंग में होंगे।

इस बिल्डिंग के निर्माण में ऊर्जा संरक्षण और मानव पर्यावरण के सभी मानकों का भी पूरी तरह ध्यान रखा जाएगा। इस बिल्डिंग का फाइनल डीपीआर तैयार कर लिया गया है । अब इसकी लागत बढ़कर 324.88 करोड़ रुपए हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन दिखाया जा चुका है। अब आज इस प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन पीएम नरेंद्र मोदी देखेंगे। पीएम मोदी की सहमति के बाद इस बिल्डिंग के निर्माण का रास्ता पूरी तरह साफ हो जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम के कूड़ा उठान एप का भी लाइव पीएम मोदी को दिखाया जाएगा।

पीएम मोदी का काशी दौरा जल्द

प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि कमिश्नरी कंपाउंड में प्रस्तावित 19 मंजिला इमारत का शिलान्यास अक्टूबर महीने के दौरान ही पीएम मोदी के हाथों कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचने वाले हैं । माना जा रहा है कि योगी की यात्रा के दौरान ही पीएम मोदी के काशी दौरे की तारीख तय की जाएगी। अपनी काशी यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही पीएम मोदी के दौरे की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी 15 जुलाई को काशी के दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने करीब 1500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी थी। जुलाई से सितंबर महीने के दौरान दो दर्जन से ज्यादा परियोजनाएं तैयार हो चुकी हैं। अब इन परियोजनाओं का पीएम मोदी के हाथों लोकार्पण कराने की तैयारी है। इन परियोजनाओं में गोरखपुर नेशनल हाईवे, रिंग रोड और बीएचयू से जुड़ी कई परियोजनाएं शामिल हैं।

काशी को बड़ी सौगात दे सकते हैं पीएम मोदी

जानकार सूत्रों का कहना है कि अगले दौरे में पीएम मोदी काशी के प्रवेश द्वार को भव्य बनाने के लिए तैयार की जा रही । लहरतारा-राजातालाब सड़क के सिक्स लेन होने की घोषणा भी कर सकते हैं। इस परियोजना पर करीब 1000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गया है। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल का कहना है कि जो परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं,उनका भौतिक सत्यापन करने का काम चल रहा है। सभी विभागों से सितंबर महीने में पूरी हुई परियोजनाओं की जानकारी तलब की गई है ताकि पीएम मोदी के हाथों उन परियोजनाओं का लोकार्पण कराया जा सके।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story