×

polytechnic online exam: प्रश्न पत्र वायरल होने से मचा हड़कंप

ऑनलाइन परीक्षा के दौरान छात्र नकल करने से बाज नहीं आ रहे हैं। छात्र कहीं से भी लैपटॉप और मोबाइल से नकल कर रहे हैं...

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Aug 2021 3:37 AM GMT
Students cheating in online exam
X

ऑनलाइन एग्जाम में छात्र कर रहें चीटिंग (social media)

लखनऊ : पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षा पहली बार ऑनलाइन हो रही है। ऐसे में नकल रोकने की तमाम कोशिश भी नाकाम हो रही है। छात्र ऑनलाइन परीक्षा के दौरान कहीं से भी बैठकर लैपटॉप और मोबाइल से नकल कर परीक्षा दे रहे हैं। जबसे परीक्षा शुरू हुई है, तबसे बड़े पैमाने पर नकल होन की सूचनाएं आ रही हैं। इसकी जानकारी छात्र ही दे रहे हैं।

विभाग की ओर से नकल रोकने के सारे दावे हवा हवाई

छात्रों का कहना है कि परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न और उसके विकल्प वायरल होने लगते हैं। बीते दिनों सामूहिक नकल भी हुई। छात्रों के अनुसार सुबह 11 बजे से परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे के अंदर ही मेकेनिकल ब्रांच के इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विषय के प्रश्नपत्रों के स्क्रीनशॉट और विकल्पों की फोटो वायरल होने लगी। नकल होने को लेकर अब ये कहा जा रहा है कि प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से सारी कोशिशें बेकार हो रही है। विभाग की ओर से नकल रोकने के लिए किए जा रहे सारे दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। वहीं, अभ्यर्थी नकल करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

'30 छात्र पर प्रॉक्टर की तैनाती भी की गई'

पॉलिटेक्निक सेमेस्टर परीक्षा शुरू होने के पहले इमेज प्राक्टरिंग सॉफ्टवेयर के भरोसे नकल विहीन परीक्षा कराने का दावा किया गया था। अधिकारियों का कहना था कि मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने कोई भी गतिविधि होते ही तुरंत ही अलर्ट आ जाएगा। साथ ही 30 छात्र पर एक प्रॉक्टर की तैनाती भी की गई है, जो अभ्यर्थियों की निगरानी करते हैं, लेकिन पेपर का प्रश्न वायरल होने से सारी तैयारियों पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।

पेपर का स्क्रीनशॉट लेकर वायरल किया गया

सचिव प्राविधिक शिक्षा परिषद सुनील कुमार सोनकर का कहना था कि सभी छात्रों के पास पेपर एक साथ भेजा जाता है। सभी के पास पेपर अलग क्रम में जाता है। पेपर लीक नहीं हुआ है किसी ने स्क्रीनशॉट लेकर इसे वायरल कर दिया है। अब सवाल उठता है कि जब इतनी तैयारी की गईं थी, तब कैसे किसी छात्र ने इस पेपर का स्क्रीनशॉट लेकर वायरल कर दिया ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story