×

29 अगस्त को अयोध्या में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित 'जन-जन के राम' रामायण कॉन्क्लेव का शुभारम्भ करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 27 Aug 2021 2:24 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2021 2:26 PM GMT)
President Ram Nath Kovind will inaugurate the Ramayana Conclave in Ayodhya on August 29
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या में रामायण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। (Social Media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित 'जन-जन के राम' रामायण कॉन्क्लेव का शुभारम्भ करेंगे। रामायण कॉन्क्लेव के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रपति की आगवानी के लिए संस्कृति विभाग ने अयोध्या में 4 स्थानों पर कलाकारों की प्रस्तुतियां तैयार की है।

इन शहरों में आयोजित किया जा रहा रामायण कॉन्क्लेव

मिली जानकारी के अनुसार 29 अगस्त से अयोध्या से शुरू होने वाला रामायण कॉन्क्लेव 16 शहरों अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, बिठूर, ललितपुर, गढ़मुक्तेश्वर बिजनौर, गाजियाबाद, बरेली सहारनपुर, मथुरा तथा लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है।

2500 कलाकार देगें अपनी प्रस्तुतियां

इस कॉन्क्लेव में रामायण एवं रामकथा पर आधारित वैचारिक संवाद, रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित गायन, वादन एवं नृत्य की आकर्षक प्रस्तुतियां, राम लीला मंचन के साथ-साथ नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से रामायण के विभिन्न प्रसंगों को रूपायित किया जाएगा, जिससे आमजन को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराया जा सके। रामायण कॉन्क्लेव के अंतर्गत संगीत नाटक अकादमी द्वारा 29 अगस्त से 1 नवम्बर के मध्य रामचरितमानस गान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 10 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चे प्रतिभाग कर सकेंगे। इस कॉन्क्लेव में लगभग 2500 कलाकारों को अपनी प्रस्तुतियां देनें का अवसर प्राप्त होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story