×

Purvanchal Expressway: भाजपा की आज बिग शो की तैयारी, क्रेडिट को लेकर छिड़ा सियासी घमासान

Purvanchal Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। वहीं, इसको लेकर विपक्षी पक्षों का क्रेडिट को लेकर सियासी घमासान छिड़ गया है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 Nov 2021 3:25 AM GMT
Purvanchal Expressway
X

Purvanchal Expressway

Lucknow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का लोकार्पण करेंगे। 36 महीने में बनकर तैयार हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के निर्माण की कुल लागत करीब 22500 करोड रुपए आंकी गई है। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) होने हैं। इसलिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के लोकार्पण समारोह को बिग शो बनाने की पूरी तैयारी की है। यही कारण है कि लोकार्पण समारोह के दौरान जैगुआर, मिराज, सुखोई और राफेल जैसे युद्धक विमानों का एयर शो करने की भी तैयारी है। माना जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के जरिए भाजपा बड़ा चुनावी फायदा उठाने की कोशिश में जुटी हुई है।

भाजपा की इन कोशिशों के बाद इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के निर्माण को लेकर सियासी घमासान मच गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) ने भाजपा और विपक्षी दलों के बीच चुनावी लड़ाई का मैदान तैयार कर दिया है। सपा और बसपा दोनों दलों ने भाजपा की इन कोशिशों को भांपते हुए योगी सरकार (Yogi Government) को एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का क्रेडिट देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) उनकी सोच का नतीजा है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Former CM Akhilesh Yadav) ने तो योगी सरकार (Yogi Government) पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि प्रदेश के लोग इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) की असलियत जानते हैं और उन्हें गुमराह नहीं किया जा सकता।

चुनावी फायदा उठाने की कोशिश

राजधानी लखनऊ (Lucknow) को पूर्वाचल के जिलों से जोड़ने वाला 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) 9 जिलों से होकर गुजरता है। इन नौ जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर शामिल हैं। पूर्वांचल (Purvanchal) के विभिन्न जिलों से जुड़ी विधानसभा सीटों को जीतने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत लगा रखी है। अब इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के जरिए भाजपा अपनी चुनावी संभावनाओं को और ज्यादा मजबूत बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) को लोगों के बीच व्यापक रूप से प्रचारित किया जा रहा है। योगी सरकार (Yogi Government) ने लोकार्पण समारोह को बिग शो बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भाजपा की नजर

2017 के विधानसभा चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत सियासी बढ़त हासिल हुई थी और पार्टी 2022 के विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) में भी अपना यही प्रदर्शन दोहराना चाहती है। इसी कारण इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) को इस रूप में प्रचारित किया जा रहा है कि यह सड़क पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ देगी। औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस एक्सप्रेस-वे पर के 8 स्थानों पर औद्योगिक गलियारा विकसित करने की भी योजना है।

अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने का दावा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का भी कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) विकास का राजमार्ग बनेगा। उनका कहना है कि इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के निर्माण से अभी तक उपेक्षित रहे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को नए पंख लगेंगे। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के लोकार्पण समारोह को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। मुख्यमंत्री के साथ ही पार्टी कैडर को भी इस काम में लगाया गया है।

भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने अपने कैडर को पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में सक्रिय कर दिया है। लोगों को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास के लिए नए दरवाजे खोलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कहना है कि इस एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) के जरिए उत्तर प्रदेश और बिहार दोनों राज्यों को फायदा होगा। यह डबल इंजन की सरकार का प्रदेश की जनता को बहुत बड़ा गिफ्ट है।

अखिलेश का गुमराह करने का आरोप

भाजपा की ओर से आयोजन को बिग शो बनाने की तैयारियों के बीच सपा मुखिया अखिलेश यादव ( Former CM Akhilesh Yadav) ने योगी सरकार (Yogi Government) और भाजपा (BJP) पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है। एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) के लोकार्पण से पहले उन्होंने कहा कि भाजपा को लोगों को गुमराह नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक्सप्रेस-वे उनकी सोच का नतीजा है। उन्होंने इसका शिलान्यास करने का भी दावा किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने एक फोटो भी ट्वीट की है जिसमें वे इसका शिलान्यास करते हुए दिख रहे हैं। अखिलेश यादव ( Former CM Akhilesh Yadav) ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) की कल्पना उनकी ही सरकार ने की थी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 22 महीने के भीतर आगरा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को पूरा कर दिखाया था।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इसका क्रेडिट अखिलेश यादव को देने से इनकार कर दिया है। उनका साफ तौर पर कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसका शिलान्यास किया था और वही मंगलवार को इस महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव झूठा श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं।

मायावती ने भी किया बड़ा दावा

दूसरी और बसपा मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (BSP chief Mayawati) का मानना है कि भाजपा नाहक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का श्रेय लेने की कोशिश में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे का सपना बसपा की सरकार (BSP Government) के समय देखा गया था। उनका कहना है कि बसपा सरकार ने पश्चिमी यूपी में नोएडा को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों से जोड़ने की परियोजना तैयार की थी मगर उस समय केंद्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार की ओर से पैदा की गई रुकावटों के कारण यह परियोजना मूर्त रूप नहीं ले सकी।

चुनाव नजदीक होने से सियासी घमासान

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) होने हैं और सभी सियासी दलों ने चुनावी बाजी जीतने के लिए सियासी सक्रियता बढ़ा दी है। चुनाव नजदीक होने के कारण पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है और भाजपा, सपा और बसपा के बीच वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है।

अब सबकी नजर आज होने वाले इस आयोजन पर टिकी है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की आज लोकार्पण समारोह के जरिए भाजपा की चुनावी संभावनाओं को और मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story