×

Purvanchal Expressway News: देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से विकास की बढ़ेगी रफ्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 28 Aug 2021 10:28 AM GMT
Purvanchal Expressway
X

Purvanchal Expressway

Purvanchal Expressway News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही दसके शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से न सिर्फ लोगों का सफर आसान होगा, बल्कि हजारों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। देश के सबसे लंबे लगभग 400 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम गाजीपुर से लखनऊ के बीच चल रहा है, इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका विस्तार बलिया तक करने के निर्देश दिए है। इससे मुख्यमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना अब प्रदेश के दस शहरों से होकर गुजरेगा। सूत्रों के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे का काम अंतिम चरण में है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल के विकास में मील का पत्थर साबित होने वाले इसे एक्सप्रेसवे का शिलान्यास वर्ष 2018 में अजमगढ़ से किया था।

इस एक्सप्रेस-वे के चालू हो जाने पर गाजीपुर से लखनऊ (Ghazipur to Lucknow) का सफर काफी आसान हो जाएगा। अनुमानता यह सफर साढ़े ती घंटे में तय कर लिया जाएगा, जिससे सफर में करीब 5 घंटे की बचत होगी। यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway Route Map) प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चंदसराय से गाजीपुर जनपद के हैदरिया को जोड़ेगा। इसके अलावा एक लिंक रोड के जरिए एक्सप्रेस-वे को वाराणसी से भी जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं इसी लिंक रोड के माध्यम से आगरा-ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जरिए दिल्ली तक जुड़ेगा। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद समय और ईंधन के बचत के साथ दुर्घटनाओं में भी कमी आने की उम्मीद है।


दस शहरों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पहले 9 शहरों से होकर गुजर रहा था, लेकिन बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इसमें बलिया जिले को भी जोड़ दिया गया है, जिससे यह अब प्रदेश के दस शहरों से होकर गुजरेगा। इन जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अमेठी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर और बलिया का नाम शामिल है। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के चालू हो जाने से 10 शहरों के करीब दस लाख लोगों को सीधा फायदा मिलने की उम्मीद है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे मंडियां और उद्योग भी स्थापित किए जाने की योजना है। इससे हजारों लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।


आठ लेन तक विस्तार होने की उम्मीद

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण 6 लेन में किया गया है। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में एक एक्सप्रेस का विस्तार करते हुए इसे 8 लेन में किया जा सकता है। इसी के साथ ही लिंक रोड के जरिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ने के बाद यह एक्सप्रेस-वे एक विशाल औद्यागिक कॉरिडोर का रूप ले लेगा। इसे प्रदेश के विकास को गति मिलेगी। एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से तकरीबन रोजाना 6 लाख यात्री और मालवाहक यहां से गुजरने की उम्मीद है। वहीं लखनऊ से गाजीपुर की दूरी तय करने में लगने वाले समय में भी कमी आएगी। अभी गाजीपुर से लखनऊ की दूरी तय करने में करीब 8 घंटे का समय लगता है। माना जा रहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शुरू हो जाने की बाद यह दूरी मात्र साढ़े ती घंटे में पूरी कर ली जाएगी।



Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story