×

SGPGI Ki Khabar: 36 बेड़ों का एपेक्स ट्रामा सेंटर शुरू, हर साल 2 करोड़ लोगों को अस्पताल में होना पड़ता है भर्ती

SGPGI Ki Khabar: राजधानी लखनऊ के रायबरेली रोड स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में एपेक्स ट्रामा सेंटर (Apex Trauma Center) का उद्घाटन किया गया, यह ड्रामा सेंटर 36 बेड़ों के साथ खोला गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 8 Nov 2021 5:12 PM GMT
SGPGI Ki Khabar: Apex Trauma Center of 36 Fleets started in SGPGI, 2 crore people have to be hospitalized every year
X

लखनऊ: SGPGI में 36 बेड़ों का एपेक्स ट्रामा सेंटर का उद्घाटन

SGPGI Ki Khabar: प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में लगभग साठ लाख लोग चोट व दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि केवल भारत में ही प्रतिवर्ष लगभग दस लाख लोगों की चोट अथवा दुर्घटनाओं में मृत्यु हो जाती हैं । लगभग दो करोड़ लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। इन आंकड़ों को देखकर यही लगता है कि देश में अधिक से अधिक ट्रॉमा केंद्र की स्थापना का कार्य किया जाए।

सोमवार को राजधानी लखनऊ के रायबरेली रोड स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में एपेक्स ट्रामा सेंटर (Apex Trauma Center) के उद्घाटन के समय ये बातें संस्थान के निदेशक आर.के. धीमन ने कही। किया गया। यह ट्रामा सेंटर 36 बेड़ों (Trauma Center 36 Beds) के साथ खोला गया है। बता दें कि 31 जुलाई, 2018 को संस्थान में एपेक्स ट्रामा सेंटर की स्थापना की गई थी। मग़र, कोरोना काल की वजह से यह शुरू नहीं हो सका था। इसे कोविड़ अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था।



31 जुलाई, 2018 को हुई थी ट्रामा सेंटर की स्थापना

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान भारत का एक उत्कृष्ट आयुर्विज्ञान संस्थान है। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में चिकित्सा सेवा, शिक्षा व शोध संबंधी सुविधाओं के रूप में इसका योगदान सदैव अभूतपूर्व रहा है। समय की मांग को देखते हुए 31 जुलाई , 2018 को संस्थान में एपेक्स ट्रामा सेंटर की स्थापना की गई थी। मग़र, कोविड महामारी से निपटने के लिए एपेक्स ट्रामा सेण्टर (Apex Trauma Center) को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया गया था। इसके बाद, सोमवार को इसे फिर से ट्रामा सेंटर के रूप में शुरू किया गया।


36 बेड़ों के साथ शुरू हुआ ट्रामा सेंटर

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की स्थिति में सुधार के बाद आज लगभग डेढ़ वर्ष बाद संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा संचालित 'एपेक्स ट्रामा सेण्टर' को शुरू किया गया। इस मौके पर न्यूरो सर्जरी विभाग (neuro surgery department) के अध्यक्ष एवं एपेक्स ट्रामा सेंटर के प्रभारी प्रोफेसर राजकुमार और संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमन (Professor R.K.Dheeman) मौजूद रहे। एपेक्स ट्रामा सेण्टर का पुन: शुभारंभ 36 बेड़ों के साथ किया गया।



भारत में मृत्य की हैं तीन वजहें

ट्रामा सेंटर के प्रभारी प्रोफ़ेसर राज कुमार ने सड़क दुर्घटनाओ में होने वाले जीवन के हानि के संबंध ट्रामा सेंटर की उपयोगिता व आवश्यकता के विषय में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में तीन "C"अर्थात कोरोनरी (ह्रदय), कार एवं कैंसर ही अधिकांशत: मृत्यु के कारण हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story