×

Shardiya Navratri 2021: लखनऊ में सजे दुर्गा पंडाल, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के अवसर पर राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जगह- जगह दुर्गा पंडाल (Durga Pandal) सजने पेज हैं। रंग बिरंगी लाइटों से रौशन दुर्गा पंडाल की भव्यता देखते ही बन रही है।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Shreya
Published on: 12 Oct 2021 7:13 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2021 7:15 AM GMT)
Shardiya Navratri 2021: लखनऊ में सजे दुर्गा पंडाल, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु
X

मां दुर्गा की आरती करती महिलाएं (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक) 

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि (Navratri 2021) के अवसर पर राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जगह- जगह दुर्गा पंडाल (Durga Pandal) सजने पेज हैं। रंग बिरंगी लाइटों से रौशन दुर्गा पंडाल की भव्यता देखते ही बन रही है। लोगों की भीड़ पंडालों में आना शुरू हो गयी है, भक्तगण माता रानी के सामने अपनी हाज़िरी लगाकर मनौतियां मांग रहे हैं। इस बार दुर्गा समितियों के लोगों ने ईको फ्रेंडली मूर्तियां (Eco Friendly Murtiya) बनाने पर विशेष ध्यान दिया है।

दुर्गा पंडालों में रोज़ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जा रही है, जिसमें छोटे-छोटे बच्चे की रंग-बिरंगे परिधानों में दो गयी प्रस्तुति वहां मौजूद लोगों का मन मोह लेती है।

आज से होगी धुनुचि की धूम (Dhunuchi Nritya Ki Dhoom)

पंडालों में मंगलवार से धुनुचि नृत्य (Dhunuchi Dance) की शुरुआत हो जाएगी, इस नृत्य को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। दुर्गा पंडाल के आयोजक इसके लिए कोलकाता से विशेष कलाकार बुलाए जाते हैं। पूरा शहर मां के भक्ति से सराबोर है। लोग मां दुर्गा से साथ अपनी तस्वीरें खिंचवा रहे हैं, भक्त माता रानी के साथ बिताये पल को अपने साथ सहेज कर रखना चाहते हैं। लोग पूरे परिवार के साथ जगह-जगह लगे पंडालों में मां के दर्शन के लिए जा रहे हैं। वहीं, पंडालों में लगे खाने और सामान के स्टॉल्स पर भी लोगों की काफी भीड़ है।

पंडाल के आगे सेल्फी लेती महिला (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

नृत्य प्रस्तुत करतीं कलाकार (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

मां का पंडाल (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

मां दुर्गा की आरती उतारती महिलाएं (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story