×

Smart City Yojna: अब राजधानी और होगी स्मार्ट, लखनऊ समेत 15 शहरों में फ्री वाई फ़ाई

Smart City Yojna: लखनऊ को उत्तर प्रदेश का पहला स्मार्ट सिटी बनाने के लिए तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। अब यहां स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में 24 प्रमुख स्थलों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा शुरू होने जा रही है।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 16 Sep 2021 7:28 AM GMT
Smart City Yojna: अब राजधानी और होगी स्मार्ट, लखनऊ समेत 15 शहरों में फ्री वाई फ़ाई
X

लखनऊ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Smart City Yojna: राजधानी लखनऊ (Lucknow) को उत्तर प्रदेश का पहला स्मार्ट सिटी (Pehla Smart City) बनाने के लिए तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। अब यहां स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में 24 प्रमुख स्थलों पर मुफ्त वाईफाई (Free Wifi) की सुविधा शुरू होने जा रही है। इनमें प्रमुख स्थलों के साथ पार्क और मुख्य मार्ग भी शामिल हैं। जहां पर्यटकों को सैर सपाटे के साथ मुफ्त वाईफाई की सुविधा भी मिलेगी।

सरकार ने इन जगहों पर फ्री इंटरनेट कनेक्शन (Free Internet Connection) देने के लिए सिक्का ब्रॉडबैंड से एक सितंबर को अनुंबध किया था। जिसे अब जल्द लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा यूपी के 10 बड़े और 5 छोटे शहर में भी मुफ्त वाईफाई की सुविधा को शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसकी शुरुआत करेंगे।

लखनऊ में कहां-कहां फ्री वाईफाई

राजधानी लखनऊ में गांधी सेतु, अंबेडकर सेतु के साथ झंडेवाला पार्क, बेगम हजरत महल पार्क समेत 6 प्रमुख पार्कों में 4-4 हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। इसके अलावा गोमती रिवर फ्रंट समेत 6 प्रमुख मार्गों में हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे। लखनऊ में 24 हॉटस्पॉट स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाए जाएंगे।

यूपी के अन्य जिलों में भी मिलेगी सुविधा

उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फीरोजाबाद नगर निगम वाले शहरों के अलावा नगर पालिका परिषद वाले छोटे शहरों में भी मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी। फ्री वाईफाई की सुविधा खासकर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लाक और रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास दी जाएगी। इसके लिए स्थान चिह्नित करने के लिए कहा गया है।

इन शहरों का ऐसे हुआ चयन

राज्य सरकार के मिशन युवा के तहत मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में कम से कम 10 और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में पांच स्थानों पर यह सुविधा दी जाएगी। स्मार्ट सिटी योजना में मुफ्त वाईफाई की सुविधा दे पाना संभव न होने पर निकाय स्वयं के स्रोतों यानी निकाय निधि से यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story