×

बीबीएयू में दीक्षांत समारोह : पीएचडी रद्द होने पर छात्र का धरना प्रदर्शन

पीएचडी रद्द होने पर समाजशास्त्र विभाग के एक छात्र ने धरना प्रदर्शन किया...

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ragini Sinha
Published on: 26 Aug 2021 10:12 AM GMT
Convocation ceremony at BBAU
X

पीएचडी रद्द होने पर छात्र का धरना प्रदर्शन (social media)

बीबीएयू में एक तरफ दीक्षांत समारोह की तैयारी जोरों पर चल रही है, तो वहीं, दूसरी तरफ पीएचडी रद्द होने पर समाजशास्त्र विभाग का छात्र धरने पर बैठ गया है। मनीष पोस्टर लेकर ऑडिटोरियम के सामने धरने पर बैठ गया, जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने बड़ी मशक्कत के बाद उसे वहाँ से समझाबुझा कर हटाया। मनीष का आरोप है की वो आदिवासी जाति का है इसलिए उसके विभाग ने उसकी पीएचडी की परीक्षा रद्द कर दी है। उसका कहना था की उसे काफी समय से विभाग उसके पीएचडी परीक्षा को रद्द करने की धमकी दे रहे थे।

9वें दीक्षांत समारोह की तैयारी चल रही है

भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में 9वें दीक्षांत समारोह की तैयारी चल रही है। चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा है। ऐसे में इस छात्र के प्रदर्शन के बाद और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ऑडिटोरियम के पास और पुलिस तैनात कर दी गई है, ताकि कार्यक्रम में कोई परेशानी न हो सके।.26 अगस्त को होने वाले नौंवे दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विवि के सावित्रीबाई फूले महिला छात्रावास का शिलान्यास करेंगे, इस छात्रवास को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी गई वित्तीय सहायता से निर्माण हुआ है। इस महिला छात्रावास में लगभग 204 छात्राओं के ठहरने की क्षमता है। इस छात्रावास में कुल 68 रूम हैं।

132 छात्रों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज मेडल देंगे

दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए अनिवार्य रूप से 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट मांगी गई है। इस संबंध में विवि के हेल्थ सेंटर में दो दिवसीय कैम्प भी लगाया गया। इस कैम्प के दूसरे दिन समारोह में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों ,कर्मचारियों ने अपना आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया था। इस कार्यक्रम में 132 मेधावियों छात्रों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मेडल देंगे। इस बार का दीक्षांत समारोह कई मायनों में बेहद खास रहेगा। मशहूर इंजीनियर सोनम वांगचुक को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। वांगचुक लद्दाख में सरकारी स्कूल व्यवस्था में सुधार लाने के लिए जाने जाते है। वांगचुक के जीवन पर '3 इडियट्स' फिल्म बनाई गई थी, जिसमें आमिर खान ने वांगचुक की भूमिका 'रैंचो' के नाम से निभाई थी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story