×

शिक्षक दिवस: हर जिले से 75 शिक्षक को किया जाएगा सम्मानित

शिक्षक दिवस के मौके पर 75 टीचर्स को सम्मानित किया जाएगा। इसकी जानकारी उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने दी है...

Shreedhar Agnihotri
Published on: 3 Sep 2021 5:44 PM GMT
Teachers day celebration
X

75 शिक्षक को सम्मानित किया जाएगा (social media)

लखनऊ। 5 सितंबर को महान शिक्षाविद और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रदेश के उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग के उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मानित किया जाएगा।

75 शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा

उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने बताया कि शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को राज्य विश्वविद्यालयों, राजकीय महाविद्यालयों, सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों, स्ववित्तपोषित शिक्षण संस्थानों और सेवानिवृत्त शिक्षकों में से चयन करते हुए हर जिले में 75 शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षक दिवस के अवसर पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत भी प्रत्येक जनपद में 75 प्रधानाचार्य और शिक्षक को चयनित कर अंगवस्त्र और प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षक का कार्य एवं व्यवहार उत्कृष्ट कोटि का रहा हो

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले शिक्षक का चयन ऐसे विद्यालयों से किया जाएगा, जहां विगत वर्षों में विद्यालय विषय का परीक्षा फल उत्कृष्ट रहा हो। चयनित किए जाने वाले शिक्षक का कार्य एवं व्यवहार उत्कृष्ट कोटि का रहा हो, कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि में शिक्षक द्वारा ऑनलाइन पठन-पाठन में उल्लेखनीय योगदान दिया गया हो, सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से विद्यालय की अवस्थापना सुविधाओं मे उल्लेखनीय कार्य किया गया हो, विद्यालय में छात्र नामांकन में निरंतर वृद्धि की गई हो, विद्यालय में पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों का आयोजन किया जाता हो।

Newstrack का आप सभी लोगों से निवेदन

दोस्तों देश दुनिया की सभी खबरों की अपडेट के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। आप हमें फेसबुक पर भी फॉलों कर सकते हैं। हम फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें और बनें रहें हमारे साथ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story