×

TECHNOCON 2022: SGPGI में द्वितीय नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन, OT में संक्रमण से बचाव पर चर्चा, नये उपकरणों की प्रदर्शनी

TECHNOCON 2022: एसजीपीजीआई में शनिवार को 'एसोसिएशन ऑफ एनेस्थीसिया एंड ओटी टेक्नोलॉजिस्ट' के तत्वावधान में द्वितीय नेशनल कॉन्फ्रेंस टेक्नोकॉन-2022 (TECHNOCON 2022) का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन (Professor RK Dhiman) के द्वारा किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 26 Feb 2022 3:39 PM GMT
TECHNOCON 2022: SGPGI में द्वितीय नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन, OT में संक्रमण से बचाव पर चर्चा, नये उपकरणों की प्रदर्शनी
X

TECHNOCON 2022 SGPGI 2022-02-26 राजधानी के रायबरेली रोड़ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में शनिवार को 'एसोसिएशन ऑफ एनेस्थीसिया एंड ओटी टेक्नोलॉजिस्ट' के तत्वावधान में द्वितीय नेशनल कॉन्फ्रेंस टेक्नोकॉन-2022 (TECHNOCON 2022) का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन (Professor RK Dhiman) के द्वारा किया गया। निदेशक ने एनेस्थीसिया और ओटी टेक्नोलॉजिस्ट के द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान दिए गए योगदान की भूरी-भूरी प्रशंसा की। इन कठिन विषम परिस्थितियों में विभागीय तकनीकी अधिकारियों द्वारा, जो उपकरणों का विकास और निर्माण किया गया, उसकी भी उन्होंने सराहना की।

कॉन्फ्रेंस में 200 से अधिक टेक्नोलॉजिस्ट हुए शामिल

इस कार्यक्रम में देश भर से आए हुए लगभग 200 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह प्रतिनिधि लगभग 10 विभिन्न प्रदेशों जैसे तमिलनाडु, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश से आए थे। प्रतिभागी नई विधाओं को सीखने और ऑपरेशन थिएटर में संक्रमण से बचाव और नए उपकरणों की प्रदर्शनी मे शामिल हुए। जूम ऐप के माध्यम से लगभग 200 से अधिक टेक्नोलाजिस्ट इस कांफ्रेंस में शामिल हुए।


निदेशक ने टेक्नोलॉजी को विकसित करने हेतु किया प्रेरित

निदेशक आरके धीमन ने कॉन्फ्रेंस में नई विधाओं में प्रशिक्षण के लिए और नई खोज व टेक्नोलॉजी विकसित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि संस्थान के स्तर से उनके इस अभियान को और बढ़ावा दिया जाएगा।

ऑपरेशन थिएटर में एनेस्थीसिया टेक्निशियन के योगदान की चर्चा

संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर गौरव अग्रवाल ने एनेस्थीसिया टेक्निशियन (anesthesia technician) के द्वारा ऑपरेशन थिएटर में दिए जा रहे योगदान की चर्चा की। उन्होंने आश्वासन भी दिया कि तकनीकी संवर्ग के हितों का संवर्धन किया जाएगा। संस्थान के मेडिकल ऑफिसर धीरज सिंह के पुष्पराज द्वारा वीडियो लैरिंगोस्कोप को कम लागत में और हर जगह आसानी से काम आने के लिए बनाने व सुनील प्रकाश वर्मा और चंद्रेश कश्यप द्वारा बनाए गए 'इको प्रोब होल्डर' की सराहना की।

संस्थान से मदद की गुहार

ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ एनस्थीसिया एंड ओटी टेक्नोलॉजी के महासचिव फिरोज़ आलम ने अपने वक्तव्य में काउंसिल के गठन की प्रक्रिया पूर्ण होने पर संतोष व्यक्त किया और इसे जमीनी रूप देने के लिए उन्होंने आगे की कार्यवाही के लिए निदेशक और सीएमएस से संस्थान स्तर पर इसको आगे बढ़ाने की बात भी की। राजीव सक्सेना ने अपने संबोधन में एनेस्थीसिया के टेक्नोलॉजिस्ट द्वारा निभाई गई भूमिका, दक्षता व कुशलता पर विशेष जोर दिया। उन्होंने आगे की चुनौतियों का सामना करने के लिए, उनके उच्चतर प्रशिक्षण हेतु संस्थान प्रशासन से अनुरोध भी किया।


इन विषयों पर हुई चर्चा व व्याख्यान:-

इस कांफ्रेंस के दौरान धीरज सिंह के द्वारा बनाया गया वीडियो लैरिगोस्कोप, इंस्ट्रूमेंट ड्रायर और टयूब होल्डर का प्रदर्शन भी किया गया और प्रशिक्षकों ने उससे प्रशिक्षण भी प्राप्त किया।

• सुनील प्रकाश वर्मा ने सांस की नली को डालने में सहायक होने वाली तकनीक पर व्याख्यान दिया।

• पीजीआई चंडीगढ़ से आए विशाल सिंह ने किस प्रकार ऑक्सीजन की बचत करके एनेस्थीसिया को मेंटेन रखा जा सकता है, इस पर अपने विचार रखे।

• ह्यूमन मैनेकविन; जो कि मानव रोबोट की तरह व्यवहार करते हैं। उन पर चिकित्सीय या तकनीकी लापरवाही से किस प्रकार बचा जा सकता है, इसका उल्लेख प्रोफ़ेसर देवेंद्र गुप्ता ने अपने व्याख्यान में किया।

• कोविड महामारी (covid pandemic) में आईसीयू में उपकरणों के अलार्म पर भी व्याख्यान पीजीआई चंडीगढ़ से आए हुए नरेश कुमार ने दिया।

• संजय गांधी पीजीआई लखनऊ के चंद्रेश कश्यप ने सिंगिंग वेंटीलेशन की तकनीक का प्रदर्शन किया।

• रामचंद्र हॉस्पिटल, चेन्नई से आए हुए प्रतिभागियों ने पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफ़ेसर गौरव अग्रवाल, विभागाध्यक्ष प्रो. एसपी अंबेश व ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ एनेस्थीसिया एंड ओटी टेक्नोलॉजिस्ट के महामंत्री फिरोज आलम उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनके चौरसिया द्वारा की गई।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story