×

The Digi Conclave India 2021: IAS आलोक कुमार ने कहा- 'महामारी के दौरान डिजिटल मीडिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई'

The Digi Conclave India 2021: 'द डिजी कॉनक्लेव इंडिया-2021' के कार्यक्रम की शुरुआत में 'वर्चुअल बॉक्स' की सीईओ चारु श्रीवास्तव ने कहा कि यह पहली बार है, जब उत्तर प्रदेश में इस तरह के कॉनक्लेव का आयोजन हो रहा है।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Shweta
Published on: 22 Sep 2021 4:04 PM GMT
डीएम आलोक कुमार
X

डीएम आलोक कुमार 

The Digi Conclave India 2021: बुधवार को राजधानी में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी डिजिटल मार्केटिंग समिट 'द डिजी कॉनक्लेव इंडिया-2021' (The Digi Conclave India 2021) का आयोजन 'वर्चुअल बॉक्स' (Virtual Box) द्वारा किया गया। इसमें डिजिटल शक्ति के बारे में बात करने के लिए कई सत्रों में अलग-अलग क्षेत्रों के कई नामचीन हस्तियों ने शिरकत की। जिसमें वक्ताओं ने डिजिटल मार्केटिंग के वर्तमान व भविष्य के रुझानों पर चर्चा की। इस कॉनक्लेव में 1100 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया।

'द डिजी कॉनक्लेव इंडिया-2021' के कार्यक्रम की शुरुआत में 'वर्चुअल बॉक्स' की सीईओ चारु श्रीवास्तव ने कहा कि यह पहली बार है, जब उत्तर प्रदेश में इस तरह की कॉनक्लेव का आयोजन हो रहा है। मुझे बहुत खुशी है कि इस कार्यक्रम में चर्चा करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के कस्टोडियन, क्रिएटर्स, मार्केटर्स और अन्य जानी-मानी हस्तियों ने अपना समय निकाला।

वहीं, इस मौके पर 'वर्चुअल बॉक्स' का प्रतिनिधित्व कर रहे राजीव कुमार ने बताया कि हम आगे भी ऐसी कॉनक्लेव कराते रहेंगे। जिससे आज का युवा न सिर्फ़ सीख ले सकता है, बल्कि तमाम तरह के विचारों को अपनाकर एक सफल इंसान भी बन सकता है। 'द डिजी कॉनक्लेव इंडिया-2021' में डिजिटल शक्ति से जुड़े मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें वैश्विक महामारी के बाद डिजिटल युग, शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल क्रांति, डिजिटल मीडिया क्या है, सोशल मीडिया टूल, ई-कॉमर्स व डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल मीडिया व प्रिंट मीडिया, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल मार्केटिंग, साइबर क्राइम और डिजिटल मीडिया के प्रभाव जैसे विषयों के बारे में बातचीत हुई।

महामारी के दौरान डिजिटल मीडिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई- आलोक कुमार (IAS, मुख्यमंत्री के सचिव)


'द डिजी कॉनक्लेव इंडिया-2021' में मुख्यमंत्री के सचिव व आईएएस आलोक कुमार का सत्र आनंददायक था। उन्होंने अपने सेशन के दौरान उत्तर प्रदेश में हो रहे तकनीकी बदलावों और डिजिटलीकरण के बारे में बात की। उत्तर प्रदेश सरकार में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के सचिव आलोक कुमार ने कहा कि 'वैश्विक महामारी के दौरान डिजिटल मीडिया ने ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। हमने डिजिटल शक्तियों का इस्तेमाल करके ही जन-जन तक सहायता पहुंचाई। आम जनमानस को सही जानकारियां मिली। इस सेक्टर ने महामारी के दौरान बड़ी मदद की थी।'

डिजिटल मीडिया की मास्टर क्लास


डिजिटल मीडिया के बारे में बात करते हुए सीएसआईएस के सीनियर फेलो जयंत कृष्णा ने इसकी उपयोगिता व दुष्परिणामों पर बातचीत की। उन्होंने डिजिटल मीडिया से संबंधित सारे विषयों पर भी अपने तर्क रखें। जयंत कृष्णा ने बताया कि फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर आज के समय में डिजिटल मीडिया के बेहतरीन उदाहरण हैं। ये अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही, उन्होंने डिजिटल मीडिया के इनोवेशन और डिस्ट्रैक्शन के बारे में भी बात कही। उन्होंने डिजिटल मीडिया की पत्रकारिता, ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में भी उपयोगिता समझाई। उन्होंने ओन्ड, ऑन और पेड डिजिटल मीडिया को भी परिभाषित किया। जयंत कृष्णा ने कहा कि 'सूचनाओं को आदान-प्रदान करने में डिजिटल मीडिया अहम भूमिका अदा करता है। इसे वीडियो एडिटर, ग्राफिक एडिटर और फ़िल्म मेकर सहित कई क्षेत्रों के लोग इस्तेमाल करते हैं।'

ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग

'ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग के नफा-नुकसान' सेशन ख़ासकर उन लोगों के लिए रखा गया था, जिन्होंने अपना नया बिजनेस शुरू किया है। साथ ही, वह अपना बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आगे बढ़ाना चाहते हैं। सैजसम कंसल्टेंट्स की फाउंडिंग पार्टनर समीक्षा शर्मा ने बताया कि प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके सेलर के बारे में पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 'आज के दौर में इंसान बिल्कुल इंतज़ार नहीं करना चाहता, उसे तुरंत उत्तर चाहिये होता है। समीक्षा सरन ने नए व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग को अपनाने की बात कही। फीनिक्स मिल्स के निदेशक उत्तर संजीव सरीन ने कहा कि मैं छूकर और महसूस करके ही कोई सामान खरीदना पसंद करता हूँ। ऑनलाइन यह सुविधा नहीं है। मग़र, 2021 में ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ी है। यहां तक दुगुनी हुई है। 8-9 प्रतिशत बढ़ी है। कई ग्राहक जो पहले मॉल्स व स्टोर्स में आकर शॉपिंग करते थे, उनका स्वभाव बदला है। वह अब ऑनलाइन स्टोर्स से सामान लेते हैं।


पार्टनर सेठ एंड एसोसिएट्स चार्टेड अकाउंटेंट्स के ध्रुव सेठ ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मार्केटिंग के महत्व को समझाते हुए कहा कि अगर मुझे कोई सामान जल्दी चाहिए, तो जाहिर सी बात है कि मैं मॉल्स व स्टोर्स पर जाकर खरीदूंगा। साथ ही, उन्होंने बताया कि 'भारत में रोज़ाना लगभग 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांसक्शन हो रहा है। वहीं, जियो स्टूडियोज के सीएमओ सौरभ वर्मा ने इस मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महामारी के दौरान हम ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं। इस सेशन का संचालन पुनीत जैन ने किया।

बता दें कि, 'द डिजी कॉन्क्लेव इंडिया' में आलोक कुमार (IAS, मुख्यमंत्री के सचिव और सचिव - तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा यूपी सरकार), गौरव प्रकाश- अध्यक्ष (एमएसएमई), कुमार शोभन- जनरल मैनेजर (हयात रेजेंसी, कोलकाता), जयंत कृष्णा - प्रमुख (यूके-इंडिया चैंबर्स ऑफ कॉमर्स), सिद्धार्थ देशमुख - अस्सिटेंट प्रोफेसर (माइका, अहमदाबाद), डॉ. पूजा अग्रवाल - प्रो चांसलर (श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी), संजीव सरीन - प्रमुख (फीनिक्स ग्रुप), सिद्धार्थ गौर - रीजनल डायरेक्टर (बिरला ओपन माइंड्स), धीरज कुकरेजा - मुख्य परिचालन अधिकारी (पिकाडिली हॉलिडे रिसॉर्ट्स लिमिटेड), सौरभ वर्मा- सीएमओ (जियो स्टूडियो), प्रो उज्जवल चौधरी - सचिव (ग्लोबल मीडिया एजुकेशन काउंसिल), मनीष रायसिंघन (एक्टर, फिल्ममेकर, प्रोड्यूसर व डायरेक्टर), किरोन चोपड़ा (उद्यमी) और प्रीतम सिंह (अभिनेता, एंकर, आरजे) सहित तमाम गणमान्य सम्मिलित हुए।

Shweta

Shweta

Next Story