×

UP Budget 2021: योगी सरकार का अनुपूरक बजट पेश, इन क्षेत्रों के लिए जारी हुए 7301.5 करोड़

UP Budget 2021 In Hindi : अनुपूरक बजट में गन्ना किसानों और अधिवक्ताओं आंगनबाडी कत्रियों आशा वर्कर और चौकीदारों के मानदेय में वृद्वि की भी व्यवस्था है। इसके अलावा प्रदेश के युवाओं के लिए भी धनराशि का आवंटन किया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shivani
Published on: 18 Aug 2021 8:56 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2021 9:06 AM GMT)
UP Budget 2021
X

यूपी के मंत्री (Photo Newstrack)

UP Budget 2021 In Hindi : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज विधानसभा में 7301.52 करोड रुपए का अनुपूरक बजट (Uttar Pradesh Anupurak Budget) पेश किया। इस मौके पर संसदीय एवं वित्त कार्य मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने अपने साढे चार साल के कार्यकाल में जनता से जुडे हर मुद्दे पर काम किया है। अगले छह महीनों तक अभी और काम किए जाने हैं।

7301.52 करोड रुपए का अनुपूरक बजट

अनुपूरक बजट में गन्ना किसानों और अधिवक्ताओं आंगनबाडी कत्रियों आशा वर्कर और चौकीदारों के मानदेय में वृद्वि की भी व्यवस्था है। इसके अलावा प्रदेश के युवाओं के लिए भी धनराशि का आवंटन किया गया है। शोर-शराबे और हंगामें के बीच सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रांतीय रक्षक दल रसोइयां समेत कई अन्य जरूरतमंदो के लिए बजट में व्यवस्था है।

40 मिनट के लिए विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

इससे पहले आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्य हंगामा करने करने लगे। विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से बार बार आग्रह करने पर भी सरकार विरोधी नारेबाजी करने पर आमादा थें। इस पर सदन जब अव्यवस्थिति होने लगा तो विधानसभा की कार्यवाही 40 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी दलों ने फिर शोरशराबा किया जिसके कारण आज प्रश्नकाल नहीं हो सका।

विपक्ष की मांग थी कि महंगाई किसानों और पंचायत चुनाव में बेइमानी पर चर्चा कराई जाए पर सत्ता पक्ष इस पर सहमत नहीं दिखा।इससे पहले आज कैबिनेट की बैठक में बजट के प्रस्तावों पर मुहर लगी।

इसके पहले कांग्रेस के विधायकों ने गांधी प्रतिमा से विधानसभा तक पैदल मार्च किया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और अराधना मिश्रा समेत कई विधायक और नेता किसानों और महंगाई के मुद्दे पर प्रदर्शन करते हुए विधानसभा पहुंचे थे।

Shivani

Shivani

Next Story