×

"नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" पर वेबिनार का आयोजन

सिडबी और जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के सहयोग से आयोजित "नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" पर एक वेबिनार में युवाओं को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Oct 2021 3:31 PM GMT
UP Chapter PHD Chamber of Commerce and Industry Held  Government Schemes for Starting New Business webinar
X

"नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" पर वेबिनार। 

Lucknow: यूपी चैप्टर पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सिडबी और जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के सहयोग से "नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" पर एक वेबिनार का आयोजित किया गया। सत्र का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया।

इस अवसर पर जनरल मैनेजर सिडबी राजीव कुमार ने कहा स्वालंबन क्लब का उद्देश्य देश में उद्यमिता के समग्र विकास के लिए सभी कार्यों को एकीकृत और समन्वित करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम करना हैं। उन्होंने कहा कि मिशन स्वावलंबन के तहत पहल जमीनी स्तर पर बदलाव लाने के साथ-साथ सांस्कृतिक परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए तैयार की गई हैं। स्वावलंबन क्लब छात्रों और शिक्षकों के साथ जुड़ने और उन्हें उद्यमिता की ओर प्रेरित करने के लिए सिडबी का एक अभिनव दृष्टिकोण है।

इस मौके पर सहायक निदेशक एमएसएमई-डी आई कानपुर राजेश वर्मा ने अपने संबोधन में एमएसएमई की नई परिभाषा और एमएसएमई को बढ़ावा देने और एमएसएमई के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों पर जागरूकता पैदा करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय की कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एमएसएमई के लिए चरणबद्ध पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया।

कार्यकारी परिषद सदस्य, आईएसीसी, अध्यक्ष- लखनऊ चैप्टर,मुकेश सिंह ने राज्य के युवाओं को सही रास्ता दिखाने और उन्हें सफल उद्यमियों में बदलने के लिए सही सरकारी योजनाओं और क्रेडिट सुविधाओं के साथ शिक्षित करने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उद्यमियों द्वारा बनाए गए नए उत्पाद और सेवाएं एक व्यापक प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जहां वे संबंधित व्यवसायों या क्षेत्रों को प्रोत्साहित करते हैं, जिन्हें राज्य के साथ-साथ राष्ट्र में आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए नए उद्यम का समर्थन करने की आवश्यकता होती है।

सहायक महासचिव, पीएचडी चैम्बर डॉ. योगेश श्रीवास्तव ने उद्यमिता के प्राथमिक महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि उद्यमियों को अक्सर राष्ट्रीय संपत्ति के रूप में माना जाता है । उन्होंने यह भी कहा कि उद्यमिता के महत्व को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए क्योंकि उद्यमी राज्य के साथ-साथ राष्ट्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमियों द्वारा बनाए गए नए उत्पाद और सेवाएं एक व्यापक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

एसोसिएट प्रोफेसर और सह-अध्यक्ष संजीव ने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ द्वारा संचालित उद्यमिता और पारिवारिक व्यवसाय के लिए एआईसीटीई प्रमाणित सेंटर-इनक्यूबेशन सेल के तहत सेवाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इनक्यूबेशन सेल संस्थान के भीतर और आसपास के क्षेत्र में उद्यमिता कौशल विकसित करने के विचार को बढ़ावा देता है ताकि उद्यमियों को तैयार किया जा सके।

रेजिडेंट डायरेक्टर, यूपी चैप्टर, पीएचडी चैम्बर अतुल श्रीवास्तव ने समापन प्रस्तुत की और कहा कि आज कार्यशाला में किए गए विचार-विमर्श से राज्य के उद्यमिता और एमएसएमई आधार को सशक्त बनाने के लिए जीवंत मार्ग प्रशस्त होगा। सचिव, पीएचडी चैम्बर पुनीत चौधरी ने सत्र में अपना बहुमूल्य समय और विचार-विमर्श करने के लिए सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों को औपचारिक धन्यवाद प्रस्तुत किया।

इंटरएक्टिव सत्र में जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ के व्यावसायिक छात्रों, उद्यमियों, नवोदित स्टार्ट-अप्स, एमएसएमई, आईपीआर विशेषज्ञों, एमएसएमई डीआई प्रतिनिधियों के साथ-साथ इस क्षेत्र में काम करने वाले अन्य हितधारकों के लगभग 100 सक्रिय प्रतिभागियों ने भाग लिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story