×

CM योगी का आदेश: कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए सतर्कता की जरूरत, मास्क जरूर लगाए

यूपी में 5 करोड़ 36 लाख 9 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। 11 करोड़ 23 लाख 42 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Dec 2021 3:22 PM GMT
Yogi Sarkar
X

योगी सरकार (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : राज्य में गत दिवस तक 16 करोड़ 27 लाख 11 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की डोज लगाई जा चुकी हैं।5 करोड़ 36 लाख 9 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। 11 करोड़ 23 लाख 42 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

यह संख्या टीकाकरण (up corona vaccination) के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 76.20 प्रतिशत है। उधर पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 3 व्यक्तियों को सफल उपचार के डिस्चार्ज किया गया। इस समय प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 92 है।

सतर्कता बरतने की आवश्यकता

यह बात आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ अधिकारियो के साथ हुई बैठक में सामने आई। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व के अनेक देशों में कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। ऐसे में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने मास्क की अनिवार्यता पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा कि दूसरे देशों से प्रदेश आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा एयर पोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए जांच की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी वाले बस स्टेशनों पर जांच को तेजी से बढ़ाया जाए। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए।

स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग

उन्होंने कहा कि लखनऊ स्थित केजीएमयू तथा एसजीपीजीआई सहित गोरखपुर, झांसी एवं मेरठ में जीनोम सीक्वंेसिंग की व्यवस्था की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि निगरानी समितियां पूरी तरह सक्रिय रहें, ताकि कोविड संक्रमित व्यक्तियों की समय से पहचान हो जाए और उनका समय पर उपचार हो सके। उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग की कार्यवाही को और तेज किए जाने के निर्देश दिए।

उधर पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 7 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 3 व्यक्तियों को सफल उपचार के डिस्चार्ज किया गया। इस समय प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 92 है।

अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलरामपुर, बस्ती, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, झांसी, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महोबा, मैनपुरी, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सोनभद्र तथा वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज नहीं है।प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में लाख 53 हजार 569 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 8 करोड़ 77 लाख 17 हजार 554 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story