×

UP Election 2022 Live : लखनऊ में मायावती की हुंकार, कहा- बसपा को ही दें वोट, बीजेपी-कांग्रेस-सपा को कहें ना

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती आज लखनऊ में रैली कर रही हैं। बुधवार को बसपा अध्यक्ष स्मृति उपवन में जनसभा को संबोधित करेंगी। स्मृति उपवन में मायावती की जनसभा का आयोजन होगा।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiWritten By aman
Published on: 16 Feb 2022 10:15 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2022 10:19 AM GMT)
mayawati up election 2022
X

mayawati up election 2022

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती आज बुधवार को लखनऊ में रैली कर रही हैं। बसपा अध्यक्ष स्मृति उपवन में जनसभा को संबोधित करने मंच पर आयीं। बसपा प्रमुख का यह कार्यक्रम राजधानी लखनऊ स्थित स्मृति उपवन में है। इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता और संगठन से जुड़े लोग तथा पार्टी के प्रत्याशी वहां मौजूद हैं। अपनी प्रिय नेता 'बहनजी' को मंच पर देखकर वहां मौजूद पार्टी समर्थक गदगद दिखे। मंच पर आने के बाद यूपी की पूर्व सीएम का सम्मान किया गया। इस रैली के माध्यम से बसपा सुप्रीमो आज यहां पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगीं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( UP Election 2022) के पहले दो चरणों के मतदान समाप्त हो चुके हैं। अब तीसरे चरण (Third Phase) के लिए प्रदेश की सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में आज बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने कांग्रेस (Congress), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर जमकर निशाना साधा। रैली के माध्यम से प्रदेश के लोगों को कहा, कि 'बीएसपी की सरकार आना जरूरी है।'

'सिर्फ बसपा को ही दें वोट'

अपने संबोधन में यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने कहा, 'इस चुनाव में फिर बीएसपी की सरकार बनाना जरूरी है।' बसपा अध्यक्ष ने उन्होंने लोगों से अपील की, कि वे अपना वोट कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी या समाजवादी पार्टी में से किसी को न देकर सिर्फ बहुजन समाज पार्टी को दें।

गलत नीतियों की वजह से कांग्रेस सत्ता से बाहर

बसपा सुप्रीमो के निशाने पे सबसे पहले कांग्रेस पार्टी रही। उन्होंने कहा कि, 'कांग्रेस की गलत नीतियों ने उसे केंद्र और राज्यों की सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा, 'इसकी बड़ी वजह कांग्रेस की जातिवादी मानसिकता रही है।' मायावती आगे कहती हैं, 'कांग्रेस ने बाबासाहेब अंबेडकर को भारत रत्न से सम्मानित नहीं किया। कांशीराम के देहांत के समय कांग्रेस की किसी सरकार ने अवकाश घोषित नहीं किया। कांग्रेस दलित पिछड़ों के वोट के लिए नाटक बाजी करती रही है। कांग्रेस की सच्चाई अब लोगों के सामने आ चुकी है। बसपा प्रमुख ने कहा, 'अच्छे दिनों में इस वर्ग का विकास नहीं याद आता है।' मायावती ने इसके अलावा भी कांग्रेस पार्टी पर कई गंभीर आरोप लगाए।

समाजवादी और बीजेपी सरकार में प्रदेश के लोग रहे दुखी

कांग्रेस के बाद बसपा प्रमुख के निशाने समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी रही। मायावती बोलीं, 'सपा हो या बीजेपी की सरकार, सभी में उत्तर प्रदेश के लोग दुखी रहे। सपा के शासन में माफियाओं का राज रहा। उन्होंने कहा, कि 'अखिलेश यादव की सपा सरकार ने आरक्षण बंद कर दिया था। संसद में सपा ने पदोन्नति में आरक्षण को पास नहीं होने दिया था। शहरों और जिलों का नाम बदलने का काम सपा ने ही शुरू किया था।'

भाषण में गरीबी, महंगाई और बेरोजगारी रही हावी

बसपा प्रमुख ने कहा, कि 'प्रदेश में चुनाव के बाद बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनी तो अपराधियों को जेल भेजा जाएगा। साथ ही, उन्होंने कहा, केंद्र सरकार के विवादित नियमों को हमारी सरकार यूपी में लागू नहीं होने देगी।' मायावती आगे कहती हैं, बीजेपी की सरकार में भी समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों की उपेक्षा हुई है। मायावती के भाषण में मुख्यतः गरीबी, महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे हावी रहे। उन्होंने केंद्र सरकार को उसकी गलत नीतियों के लिए कोसा। कहा, उनके फैसले से हर वर्ग परेशान रहा। युवाओं को रोजगार नहीं दिया गया। कहती हैं, बसपा की सरकार आई तो इन सब मुद्दों पर काम किया जाएगा।

दलितों- पिछड़ों को नहीं मिल रहा आरक्षण का लाभ

यहां अपने संबोधन में मायावती ने कहा, 'समाजवादी पार्टी को किसी भी कीमत पर वोट नहीं दें।' उन्होंने आगे कहा, 'जब बीजेपी सत्ता में आई, तो ऐसा लगा था कि वह सपा के फैसलों को बदल देगी। लेकिन, बीजेपी की जातिवादी मानसिकता भी दिख गई। इसलिए इस चुनाव में बीजेपी को सत्ता में आने से रोकना होगा। वो कहती हैं, 'वर्तमान समय में दलितों और पिछड़ों को आरक्षण का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि, ज्यादातर काम अब निजी क्षेत्र से कराया जा रहा है।'





aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story