×

UP Election 2022: BSP ने जारी की 54 उम्मीदवारों की नई लिस्ट, CM योगी के खिलाफ मुस्लिम फेस शमसुद्दीन को मैदान में उतारा

यूपी चुनाव के लिए BSP ने जारी की नई लिस्ट, 54 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, मायावती ने सीएम योगी के खिलाफ गोरखपुर शहर से ख्वाजा शमसुद्दीन को मैदान में उतारा, मायावती ने मुस्लिम प्रत्याशी पर लगाया दांव।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 5 Feb 2022 5:28 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2022 6:32 AM GMT)
BSP Mayawati
X

मायावती (फोटो : न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022: बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने आज पूर्वांचल और अवध की 54 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की छठी लिस्ट जारी की। इसमें गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ मायावती ने मुस्लिम प्रत्याशी उतारा है। गोरखपुर सदर से ख्वाजा समसुद्दीन बीएसपी के प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। मायावती के समसुद्दीन को प्रत्याशी बनाने के बाद अब गोरखपुर शहर की लड़ाई और दिलचस्प हो गई है। कांग्रेस ने जहां निषाद पर दांव लगाया है, देवेंद्र कुमार निषाद कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। वहीं समाजवादी पार्टी ने अब तक अपने आधिकारिक प्रत्याशी की घोषणा गोरखपुर शहर से नहीं किया है।

हालांकि कुछ दिन पहले बीजेपी के दिग्गज नेता रहे उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला को बाहुबली हरिशंकर तिवारी का परिवार समाजवादी पार्टी में शामिल कराया था लेकिन अभी तक उनके नाम का ऐलान नहीं हो सका है। सपा के प्रत्याशी का इंतजार हर कोई कर रहा है। आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद भी सीएम योगी के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। मायावती ने जिन ख्वाजा शमसुद्दीन को योगी के खिलाफ उतारा है वह बीएसपी के जिला महासचिव हैं।

मायावती ने चला मुस्लिम दांव

सीएम योगी को घेरने के लिए मायावती ने जहां मुस्लिम दांव चला है, वहीं चंद्रशेखर आजाद दलितों के वोट के जरिए योगी को चुनौती देने गोरखपुर आ रहे हैं। कांग्रेस ने निषाद पर दांव लगाया है तो अखिलेश अभी तक प्रत्याशी तय नहीं कर पाए हैं। ऐसे में सीएम योगी को घेरने के लिए विपक्षी दल जातीय समीकरण बिठाकर अपने उम्मीदवार उतार रहे हैं। गोरखपुर शहर पर बीते कई चुनावों से बीजेपी का कब्जा रहा है। यहां से लगातार उनके विधायक राधा मोहनदास अग्रवाल जीतते रहे हैं, इस बार पार्टी ने सीएम योगी को यहां से मैदान में उतारा है तो लड़ाई और भी रोचक हो गई है। क्योंकि योगी गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर हैं और सूबे के मुख्यमंत्री भी ऐसे में उनके अपने गढ़ से चुनाव लड़ने पर हर किसी की नजर इस सीट पर टिकी है।

शुक्रवार को किया था नामांकन

आपको बता दे सीएम योगी ने गोरखपुर लोकसभा सीट से लगातार पांच बार सांसद रहे हैं। साल 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद वह अब 2022 में पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं। शुक्रवार को गोरखपुर शहर से उन्होंने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है। उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह, मौजूदा विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल समेत तमाम बीजेपी के नेता मौजूद थे।




aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story