×

UP Election 2022 : हिजाब विवाद पर ये बोले सलमान खुर्शीद, यूपी में सीएम फेस की घोषणा नहीं करने पर कही ये बात

विधानसभा चुनावों के दौरान उठाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर 'ध्रुवीकरण' का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता ने कहा, 'इससे पता चलता है कि बीजेपी कितनी बेचैन है। उसकी पकड़ मतदाताओं पर कमजोर हो रही है।

aman
Written By aman
Published on: 14 Feb 2022 7:47 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2022 7:59 AM GMT)
salman khurshid
X

salman khurshid 

UP Election 2022 : कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (salman khurshid) ने हिजाब विवाद (Hijab Controversy) और समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) जैसे मुद्दों को पांच राज्यों में हो रही विधानसभा चुनावों के दौरान उठाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर 'ध्रुवीकरण' का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता ने कहा, 'इससे पता चलता है कि बीजेपी कितनी बेचैन है। उसकी पकड़ मतदाताओं पर कमजोर हो रही है।

यहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं करने को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा, 'ये कांग्रेस के लिए चिंता का विषय नहीं है। क्योंकि प्रियंका गांधी वाड्रा सामने से अगुवाई कर रही हैं।

'हो सकती है बेहद कुटिल रणनीति'

देश के दक्षिणी राज्य कर्नाटक (Karnataka) से शुरू हुए हिजाब विवाद (Hijab Controversy) के बारे में सवाल पूछे जाने पर सलमान खुर्शीद कहते हैं, 'यह बीजेपी द्वारा नियोजित एक बेहद कुटिल रणनीति हो सकती है। लेकिन, यह उनके विचारों का दिवालियापन भी दिखाता है।'

लोग बीजेपी की चालों को समझने लगे हैं

पूर्व केंद्रीय मंत्री खुर्शीद बीजेपी पर कहते हैं, 'यह पिछले सात सालों के उनके प्रदर्शन में पूर्ण विश्वास की कमी को भी दिखाता है। वो बोले, 'मुझे यह लग रहा है कि लोग उनकी यानी बीजेपी की चालों को अब समझने लगे हैं। इसमें वो लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में बीजेपी का समर्थन किया है। मुझे उम्मीद है कि इसका वास्तविक नतीजे पर प्रभाव पड़ेगा।' यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि 'यूपी के फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद चुनावी मैदान में हैं।'

'हिजाब लंबे समय से चल रहा है'

सलमान से जब ये पूछा गया, कि 'क्या वह चुनावों से पहले हिजाब मुद्दे को ध्रुवीकरण की रणनीति के रूप में देखते हैं? उन्होंने पूछा, कि 'अभी ही इसे क्यों उठाया गया।' खुर्शीद आगे कहते हैं, 'हिजाब कुछ ऐसा नहीं है, जो कल शुरू हुआ। हिजाब लंबे समय से चल रहा है। यह एक ज्ञात तथ्य है। हिजाब का इस्तेमाल लड़कियां उचित तरीके से लंबे समय से कर रही हैं। वे आज इसे क्यों उठा रहे हैं? यह बेहद स्पष्ट है कि वे इसका उपयोग बहुत ही कुटिल कारणों से कर रहे हैं।

हिजाब पर ये भी बोले खुर्शीद

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, कोर्ट ने इस मामले पर स्पष्ट दृष्टिकोण रखा है। वो कहते हैं, 'ज्यादातर समझदार लोग समझेंगे कि यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मुद्दा है। यह टोपी पहनने वाले व्यक्ति, पगड़ी पहनने वाले व्यक्ति से अलग नहीं है। सिख पगड़ी पहनते हैं, क्योंकि ये सभी ऐसे मुद्दे हैं जो या तो धार्मिक प्रथा या धार्मिक विश्वासों से संबंधित हैं। सभी संविधान के तहत प्रदत्त अधिकारों द्वारा संरक्षित हैं।'

उन्हें नहीं पता कि यूनिफॉर्म सिविल कोड है क्या?

कांग्रेस नेता ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के उस बयान को लेकर उन पर निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा है कि बीजेपी राज्य में फिर से चुने जाने पर समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाएगी। इस पर खुर्शीद कहते हैं, 'उन्हें यह भी नहीं पता कि यूनिफॉर्म सिविल कोड है क्या?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story