×

UP Election 2022 : लखनऊ में विपक्षी पार्टियां बनी EVM की पहरेदार: दिन-रात जागकर कर रहें रखवाली, BJP की ओर से नहीं बना कैम्प

चौथे चरण का चुनाव बीतने के बाद लखनऊ में विपक्षी पार्टियां ईवीएम की पहरेदारी करती नजर आ रही हैं। गौरतलब है कि यूपी में अभी तीन चरणों का मतदान बाकि है, जिसके बाद मतगणना 10 मार्च को होगी।

Shashwat Mishra
Published on: 26 Feb 2022 6:27 PM GMT
Workers of opposition parties guarding EVMs in Lucknow
X

लखनऊ EVM की पहरेदारी करते विपक्षी दलों के कार्यकर्ता (तस्वीर : न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022-2-27: रविवार को प्रदेश में पांचवे चरण का मतदान है। 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन चतुर्थ चरण में हुई वोटिंग के बाद, लखनऊ के प्रत्याशी ईवीएम की रखवाली करने में जुटे हैं। 23 फरवरी को लखनऊ सहित 9 जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो चुका है। जिसके बाद, हर प्रत्याशी ने अपनी-अपनी विधानसभा का कैम्प, रमाबाई आंबेडकर रैली स्थल के बाहर बना लिया है। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के किसी भी प्रत्याशी ने बाहर कैम्प नहीं लगाया है। मग़र, बाक़ी सभी पार्टियों की हर विधानसभा सीट का कैम्प रैली स्थल के बाहर देखा जा सकता है। गौरतलब है कि ईवीएम के बक्शे इसी के अंदर हैं। जो कि 10 मार्च को मतगणना के दिन खोले जाएंगे।

EVM की पहरेदारी करते विपक्षी दलों के कार्यकर्ता (तस्वीर : न्यूज़ट्रैक)

दिन-रात जागकर कर रहें रखवाली

सभी पार्टियों के प्रत्याशी की ओर से कैम्प बना लिया गया है। जिसमें प्रत्याशी के साथ, पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहते हैं। पार्टी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा दिन-रात रहता है। रजाई-गद्दे यहां लगे हुए हैं। प्रत्याशियों द्वारा खाने-पीने की भी पूरी व्यवस्था की गई है। बता दें कि, आरओ की ओर से हर एक विधानसभा से तीन लोगों को रहने की अनुमति दी गई है। जिससे यदि किसी तरह की कोई भी पूछताछ करनी हो, तो वह भी हो सके।

बीकेटी से बसपा प्रत्याशी सलाउद्दीन ख़ुद हैं मौजूद

बख्शी का तालाब से बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) के प्रत्याशी सलाउद्दीन ख़ुद कैम्प लगाकर बैठे हुए हैं। रमाबाई आंबेडकर मैदान के बाहर बैठे बीकेटी प्रत्याशी का कहना है कि हम अंतिम दिन तक यहीं बैठे रहेंगे। जिससे हम बहनजी की सरकार बनाना सुनिश्चित कर सकें। सलाउद्दीन ने कहा कि भाजपा हर बार ईवीएम में गड़बड़ी करके चुनाव जीतते आ रही है। लेकिन, इस बार हम ऐसा बिल्कुल नहीं होने देंगे।

EVM की पहरेदारी करते विपक्षी दलों के कार्यकर्ता (तस्वीर : न्यूज़ट्रैक)

'भाजपा पर नहीं है भरोसा'

सरोजनीनगर विधानसभा सीट के बने कैम्प में बैठे समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के कार्यकर्ताओं का कहना है कि हमें भारतीय जनता पार्टी पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। ये लोग चुनाव जीतने के लिये किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसलिए, हम मतगणना के दिन तक यहीं डेरा डाले बैठे रहेंगे। जिससे कि जितने भी वोट हमारी पार्टी को पड़े हैं, उनके साथ किसी भी प्रकार की हेराफेरी न हो पाए।

कांग्रेस ने लगा रखा है पोस्टर

बीकेटी से कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के प्रत्याशी लल्लन कुमार की ओर से लगाए गए कैम्प में बाकायदा पोस्टर भी लगाया गया है। जिसमें साफ़ तौर पर यह लिखा गया है कि 'यहां ईवीएम की सुरक्षा की जाती है।' इसके अलावा, पोस्टर में प्रियंका गांधी और लल्लन कुमार की फ़ोटो के साथ 'ईवीएम सुरक्षा टीम' लिखा गया है।

कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी लल्लन कुमार की ओर से लगाए गए पोस्टर (तस्वीर : न्यूज़ट्रैक)


Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story