×

UP ELECTION 2022: काशी में होगा पीएम मोदी का पहला रोड शो, 2017 का इतिहास दोहराने की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी के पहले दौरे का कार्यक्रम 27 फरवरी को तय किया गया है। अभी तक प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जनसभाओं को जरूर संबोधित किया है मगर 27 फरवरी को काशी में पहला रोड शो करते हुए बूथ कार्यकर्ताओं के संवाद कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By aman
Published on: 25 Feb 2022 7:49 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2022 7:58 AM GMT)
up election 2022 live update prime minister narendra modi to visit varanasi
X

up election 2022 live update prime minister narendra modi to visit varanasi 

UP ELECTION 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा के बाकी तीन चरणों के लिए भाजपा पूरी ताकत लगाने की तैयारी में जुटी हुई है। पूर्वांचल में भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दम पर 2017 का इतिहास दोहराने की कोशिश में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री मोदी सातवें चरण के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत अपने संसदीय क्षेत्र काशी से करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के पहले दौरे का कार्यक्रम 27 फरवरी को तय किया गया है। अभी तक प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जनसभाओं को जरूर संबोधित किया है मगर 27 फरवरी को काशी में पहला रोड शो करते हुए बूथ कार्यकर्ताओं के संवाद कार्यक्रम में पहुंचेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भाजपा पदाधिकारियों ने पूरी ताकत लगा दी है।

2017 में मिली थी बड़ी कामयाबी

प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा और सपा गठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला दिख रहा है। अभी तक हुए 4 चरणों के मतदान में दोनों पक्षों की ओर से अपनी-अपनी बढ़त के दावे किए जा रहे हैं मगर सियासी जानकारों का मानना है कि अभी तक सभी चरणों में कांटे का मुकाबला दिखा है। अब बाकी के चरणों में पूर्वांचल की सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने काशी क्षेत्र की 71 सीटों पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 55 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा की ओर से 2017 का इतिहास दोहराने के लिए पूरी ताकत लगाई जा रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 27 फरवरी को वाराणसी दौरे का कार्यक्रम तय किया गया है। जिले भर के कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रबंधन और मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के गुर सिखाने के लिए पीएम मोदी बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम को संगठनात्मक नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है।

पुलिस लाइन से शुरू होगा पीएम का रोड शो

प्रधानमंत्री मोदी 27 फरवरी को सुबह 11 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे। पुलिस लाइन से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय तक प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से जाएंगे। इस दौरान पीएम मोदी का जगह-जगह स्वागत किए जाने की तैयारी की जा रही है। भाजपा इसे भव्य रोड शो का स्वरूप देने की कोशिश में जुटी हुई है ताकि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के जरिए पूर्वांचल में भाजपा के पक्ष में चुनावी फिजां बनाई जा सके। प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को जरूर संबोधित किया है मगर अभी तक उनका एक भी रोड शो का कार्यक्रम नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी की अपने संसदीय क्षेत्र से इस बार के विधानसभा चुनाव में रोड शो की शुरुआत करेंगे।

आयोजन की सफलता में जुटी भाजपा

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम की देखरेख की जिम्मेदारी पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुघ को सौंपी गई है। सुबह के साथ ही गुजरात के संगठन महामंत्री रत्नाकर ने भी काशी में ही डेरा डाल रखा है। चुघ ने गुरुवार को भाजपा के गुलाब बाग स्थित कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बूथ कार्यकर्ताओं के सम्मेलन पर विस्तृत चर्चा की। इस बैठक के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को अलग-अलग जिम्मेदारियां भी सौंपी गई है। क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया को पूरे कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है। इस कार्यक्रम में वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों के प्रत्येक बूथ से 6 पदाधिकारियों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

काशी से निकलेगा बड़ा सियासी संदेश

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में भाजपा के पूरी ताकत झोंकने का बड़ा कारण भी है। सियासी जानकारों का कहना है कि यहां से निकला सियासी संदेश काफी दूर तक जाएगा और सबकी नजरें काशी में भाजपा के प्रदर्शन पर लगी हुई हैं। इसी कारण पार्टी काशी की विधानसभा सीटों पर विशेष ध्यान दे रही है। काशी में रोड शो के जरिए पूर्वांचल की अन्य सीटों पर भी सियासी असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी काशी में डेरा डालकर पूर्वांचल की सीटों पर भाजपा को बड़ी कामयाबी दिला चुके हैं।

इसी कारण पार्टी की ओर से इस बार भी पीएम मोदी को केंद्र बनाकर भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है। पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी काशी में डेरा डालकर पूर्वांचल की सीटों पर समीकरण साधने की कोशिश करेंगे। आखिरी चरण में 7 मार्च को 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है और ये सीटें भाजपा के लिए सियासी नजरिए से काफी अहम मानी जा रही हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story