×

UP Election 2022: यूपी का सियासी ताप नापने निकली विचारधारा की तीन रथ यात्रा

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव कानपुर से हमीरपुर तक आज ‘समाजवादी विजय यात्रा’ लेकर निकले चुके हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 Oct 2021 12:40 PM GMT
UP Election 2022 Rath Yatra
X

UP Election 2022 Rath Yatra

Up Election 2022: यूपी (UP Election 2022 Today News) में अगले साल फरवरी महीने में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव में सिर्फ चार महीने का वक्त बचा है, चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां अपनी जमीन तैयार करने के लिए शंखनाद कर दिया है। उत्तर प्रदेश की गलियों में आज यानी 12 अक्टूबर को सियासी दल अपना-अपना रथ लेकर तीन दिशाओं में निकले हैं। मकसद सबका एक है लेकिन विचारधारा की लड़ाई जरुर है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) जहां दोबारा सत्ता में वापसी के सपनों को सजोते हुए उसे साकार करने निकली है, तो वहीं अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav Today News) 2012 की जीत को दोहराना चाहते हैं। उनके चाचा शिवपाल यादव ( Shivpal yadav Today News) भी अपनी राजनीतिक जमीन तैयार करने के लिए जनता के बीच आशीर्वाद मांगने निकले हैं।

कानपुर से हमीरपुर तक सपा की रथ यात्रा (Kanpur Samajwadi Party Rath Yatra)

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव (akhilesh yadav ki kanpur se hamirpur tak rath yatra) कानपुर से हमीरपुर तक सियासी ताप नापने आज 'समाजवादी विजय यात्रा' (Samajwadi vijay Yatra) लेकर निकले चुके हैं। सपा (SP) की यह विजय रथ यात्रा घाटमपुर, हमीरपुर जालौन होते हुए कानपुर देहात पहुंचेगी। दो दिन में यात्रा करीब 190 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। अखिलेश की रथ यात्रा को तीन महीने में अलग-अलग चरणों में पूरे यूपी को कवर किया जाएगा। रथ यात्रा (Rath Yatra) के दौरान सपा के नेता और कार्यकर्ता उनका जोरदार स्वागत कर रहे हैं। जगह-जगह हो रहे स्वागत और कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम देख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav career भी गदगद हैं। कानपुर में अखिलेश यादव ने खजांची को अपने रथ पर बैठाकर उससे सपा का झंडा लहरवाया। रथयात्रा के दौरान उन्होंने मीडिया से बात भी की और बीजेपी पर जमकर हमला बोला।

अखिलेश यादव का बीजेपी पर निशाना (Akhilesh Yadav Vijay Rath Yatra)

वहीं रथयात्रा (Rath Yatra) के दौरान मीडिया से बात करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि लखीमपुर में संविधान की धज्जियां उड़ाई गई हैं, उसे भी कुचलने की तैयारी है । कानपुर में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) लगातार विकास का काम किया है । आज यहां के कारोबार ठप हैं,यही शहर है जो लोगों को नौकरी रोजगार दे सकता है। उन्होंने कहा जनता बीजेपी (BJP) से त्रस्त हो गई है। उसने मन बना लिया है अब वह भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से ही बेदखल करने के लिए बेकरार है।

शिवपाल की सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा (shivpal yadav parivartan rath yatra)

सपा प्रमुख जहां कानपुर से हमीरपुर तक पहले चरण की रथ यात्रा लेकर निकले हैं, तो वहीं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav Today News) भी भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली वृंदावन से सामाजिक परिवर्तन यात्रा के रथ पर सवार हो चुके हैं।

उनकी यह रथ यात्रा सात चरणों में रायबरेली में खत्म होगी। इस बार यूपी विधानसभा चुनावों में शिवपाल सिंह अपनी और अपनी पार्टी की छाप छोड़ने में पीछे नहीं हटेंगे। प्रसपा विधानसभा की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए भी तैयार है। उन्होंने सपा से गठबंधन की बात रखी थी । लेकिन अखिलेश यादव ने उसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई । लिहाजा वह भी आज से परिवर्तन रथ यात्रा लेकर निकल पड़े हैं।

बीजेपी का जागरूकता रथ (BJP Jagrukta Rath Yatra)

समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजपार्टी पार्टी के साथ तमाम विपक्षी दलों से मुकबले की लिए बीजेपी भी पूरी तरह से कमर कस रखी है। पिछले दिनों बीजेपी ने भी जागरूकता रथ यात्रा (BJP Jagrukta Rath Yatra) निकालने का एलान किया था। इस यात्रा में बीजेपी जनता को पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा । भाजपा ने जनता के लिए क्या किया, उसके बाबत जनता को जागरूक किया जाएगा। बता दे भारतीय जनता पार्टी की यह रथयात्रा एक दिन पहले 11 अक्टूबर को कानपुर से रवाना हुई है। कानपुर से बीजेपी विधायक सुरेंद्र मैथानी ने हरी झंडी दिखाई दिखाई थी। वहीं आज अखिलेश यादव की विजय रथ यात्रा पर उन्होंने निशाना साधते हुए कहा है कि उस दौर में लोग कहते थे- जिस गाड़ी में सपा का, झंडा समझो उसमें बैठा गुंडा

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story