TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP Election 2022: चुनाव आयोग ने जारी किया निर्देश, इस दिन से लगेगी यूपी में आचार संहिता

UP Election 2022 : 20 दिसंबर के बाद कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही अचार संहिता लागू हो सकती है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 Oct 2021 2:17 PM GMT
यूपी विधानसभा
X

 यूपी विधानसभा  (डिजाइन फोटो न्यूज़ ट्रैक)

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में आज से विधानसभा चुनाव की तैयारियां और रफ्तार पकड़ लेंगी। क्योंकि आज इलेक्शन कमीशन ने यह संकेत दे दिया है कि वह जनवरी से फरवरी महीने के बीच में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (February Mein Hoge Vidhan Sabha Chunav) करा देगा।

20 दिसंबर के बाद कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान (Vidhan Sabha Chunav Ki Tareekho Ka Elaan) के साथ ही अचार संहिता (up mein achar sanhita kab lagegi) लागू हो सकती है। आयोग ने सरकार से कहा है कि वह तीन सालों से एक ही जगह पर जमे अधिकारी जो चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं, उन्हें तुरंत हटाए। चुनाव आयोग ने इसके लिए निर्देश पत्र जारी किया है।

चुनाव आयोग का निर्देश

इलेक्शन कमीशन (election commission ke nirdesh) ने जो निर्देश पत्र जारी किया है उसके मुताबिक एक नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू होगा। 20 दिसंबर तक सभी दावे,आपत्तियों का निस्तारण किया जायेगा। इसके बाद 5 जनवरी 2022 को मतदाता सूची जारी होगी। बता दें यूपी सरकार का कार्यकाल 14 मई 2022 तक है।

चुनाव आयोग (फोटो- सोशल मीडिया)

उससे पहले नई सरकार को चुना जाना है। चुनाव आयोग की तैयारियों को देखते हुए अब यह कहा जा सकता है कि जनवरी और फरवरी के बीच यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, पंजाब में चुनाव हो सकते हैं। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों पर चुनाव (Uttar Pradesh Mein Vidhan Sabha Seat) होंगे।

अफसरों का होगा ताबड़तोड़ तबादला

चुनाव आयोग के निर्देश के बाद अब काफी समय से एक ही जगह पर जमे अधिकारियों को हटाया जाएगा । जिसके लिए तबादला एक्सप्रेस चलेगी । आयोग का कहना है कि जिस राज्य में चुनाव होते हैं वहां अफसरों की तैनाती को लेकर नियम हैं। ऐसे राज्यों के अधिकारी अपने गृह जिले में तैनात नहीं रह सकते है।न ही एक जगह पर चार साल से ज्यादा समय तक उसकी तैनाती हो सकती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story