×

UP Election 2022: मतदान के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए लखनऊ के स्कूल ने उठाया ये अनोखा कदम

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में तीन चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है। चौथे चरण में लखनऊ समेत प्रदेश के 9 जिलों के 59 विधानसभा सीटों पर 24 फरवरी को मतदान होगा।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 22 Feb 2022 4:23 PM GMT
Voting in Fourth Phase poll
X

मतदान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) को लेकर चुनावी शोर जारी है। एक तरफ जहां सियासी दल अपने पाले में लोगों से वोट देने के लिए जमकर प्रचार-प्रसार में पसीना बहा रहे हैं। वहीं चुनाव आयोग समेत अन्य सामाजिक संस्थाएं लोगों लोकतंत्र के इस उत्सव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लगातार मताधिकार का इस्तमाल करने की अपील कर रहे हैं। इसी मुहिम में लखनऊ का एक स्कूल भी शामिल हो गया है। लखनऊ के क्राइस्ट चर्च स्कूल ने मतदान में भाग लेने वाले लोगों को प्ररित करने के लिए अनोखा कदम उठाया है।

क्राइस्ट चर्च स्कूल का अनोखा कदम

लखनऊ स्थित क्राइस्ट चर्च कॉलेज (Christ Church College) ने ऐलान किया है कि जो माता-पिता 23 फरवरी को चौथे चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, उनके बच्चों को 10 अतिरिक्त नंबर दिए जाएंगे। स्कूल के प्रिंसिपल राकेश कुमार ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि चौथे चरण यानि 23 फरवरी और उसके बाद के चरणों में वोट देने वाले माता-पिता के बच्चों को 10 एक्सट्रा मार्क्स दिय़ा जाएगा।

इस कदम के पीछे हमारा उद्देश्य 100 फीसदी मतदान के लक्ष्य को पाना है। इससे कमजोर बच्चों को भी परीक्षा पास करने में मदद पहुंचेगा। स्कूल के इस ऐलान से बच्चों के साथ-साथ पेरेंट्स में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। बच्चे इस ऑफर से काफी खुश हैं और 10 अतिरिक्त नंबर के लिए अपने माता-पिता को मतदान केंद्र तक जाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

बता दें कि चौथे चरण यानि 23 फरवरी को प्रदेश की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। जिसमे लखनऊ की सीटें भी शामिल हैं। इसके अलावा तीन और चरण बाकी है। चुनाव परिणाम 10 मार्च को अन्य 4 राज्यों के साथ आएगा। अब देखना दिलचस्प होगा कि स्कूल प्रशासन का ये अनोखा कदम लोगों को कितना मतदान केंद्र तक आकर्षित कर पाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story