×

माफियाओं का काला साल: CM योगी से कांप उठे सभी, पूरे वर्ष इन पर कहर बन कर टूटती रही सरकार

इस 2021 वर्ष में यूपी सरकार के पूर्व मंत्री आजम खां ने मुकद्दमों का शतक ही पूरा कर लिया है। वैसे तो योगी सरकार ने इस वर्ष पूरे सूबे में 25 बड़े माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाहियां की है।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Dec 2021 2:48 PM GMT
अयोध्या जमीन खरीद विवाद: CM योगी ने दिए जांच के आदेश, विशेष सचिव राजस्व सौपेंगे रिपोर्ट
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP Mafia: 2021 का वर्ष उन लोगों के लिए एक तरह से काल बनकर सामने खड़ा रहा,जो लोग कभी यूपी की सत्ता को अपने इशारे पर घुमाते थे।वे बाहुबली माफिया व अपराधियों (up most wanted gangster) का यह पूरा वर्ष 2021 जेल में एक सामान्य कैदी की तरह बिता है और 2022 भी सम्भवतया जेल में बीतने की आशंका है।

इस 2021 वर्ष में यूपी सरकार के पूर्व मंत्री आजम खां ने मुकद्दमों का शतक ही पूरा कर लिया है।वैसे तो योगी सरकार ने इस वर्ष पूरे सूबे में 25 बड़े माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाहियां की है लेकिन इस वर्ष 2021 व योगी सरकार- पूर्व मंत्री आजम खां, बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद के जहन से नहीं उतरेगी।जेल में बन्द ये तीनों बाहुबली इस बात की इबादत जरूर करते होंगे किसी भी तरह से 2022 के चुनाव में सूबे में फिर से भाजपा की सरकार काबिज न हो पाए।

भू-माफिया की लिस्ट

पूर्व की सरकारों में काफी दमखम रखने वाले पूर्व मंत्री आजम खां इन दिनों जेल में है। 2021 में उन पर दर्ज मुकद्दमों की संख्या 102 के आसपास हो गयी है। कहने का मतलब इतने मामले तो माफिया मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद पर भी दर्ज नहीं हैं।

इस वर्ष 2021 में पूर्व मंत्री आजम खां पर पाजेब, बकरी व भैंस लूटने से लेकर जमीन पर कब्जा फर्जी दस्तावेज तैयार करवाने समेत कई मामले दर्ज किये गए हैं।जिनकी संख्या 102 के आसपास है।इस वर्ष आजम खां को एक राजनेता से भू-माफिया का तमगा दिया गया है।अब वे इस समय उत्तर प्रदेश शासन की सूची में एक भू-माफिया की लिस्ट में दर्ज हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

वर्ष 2021 में ही पंजाब की जेल से पुर्वांचल के माफिया मुख्तार अंसारी को यूपी की बांदा जेल शिफ्ट कर उसे एक आम कैदी की तरह इस जेल में जीवन व्यतीत करने के लिये मजबूर कर दिया गया।इस माफिया पर 10 बड़े केस एमपी/एमएलए कोर्ट में लंबित हैं जिनमे कुछ केसों पर इस वर्ष नहीं तो अगले वर्ष जनवरी तक कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद है।

हालाँकि इस माफिया पर हत्या, लूट,जमीन पर कब्जे व जेल से लोगों की हत्या की साजिश रचने जैसे 10 केस पूर्वांचल के विभिन्न थानों में दर्ज है लेकिन कभी पूर्व की सरकारों में जेल को अपनी ऐशगाह बनाने वाले इस माफिया इस वर्ष 2021 में जेल का असली मतलब सूबे की योगी सरकार ने समझा दिया कि ये इस वर्ष जेल की अपनी बैरक में एक पंखा तक लगवाने के लिये न्यायालय में गिड़गिड़ाता रहा।

माफिया जेल में बन्द

फोटो-सोशल मीडिया

पूर्वांचल के इलाहाबाद के बाहुबली माफिया अतीक अहमद कुल 17 मुकद्दमे दर्ज हैं।ये माफिया भी इस समय गुजरात प्रान्त की जेल में सलाखों के पीछे है।ये माफिया भी बन्द होने के बाद जेल प्रशासन को अपने इशारे पर चलाता रहा है लेकिन इसे भी गुजरात सरकार ने जेल का सही मतलब समझा दिया है।

अगर पूरे सूबे की बात करें तो 2021 के समाप्त होते सूबे की योगी सरकार ने इन तीनो बाहुबलियों माफिया के अलावा पूरे प्रदेश में 25 माफिया के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया है जिसमे वेस्ट यूपी के सुंदर भाटी जैसे नामचीन माफिया भी शामिल हैं।

इन सभी माफिया की 11 अरब, 28 करोड़, 23 लाख 97 हजार रुपये की चल व अचल संपत्ति भी जब्त की है।इनसे छोटे या यह कह लें इन माफिया के गुर्गो 22, 259 के खिलाफ कार्रवाही इस 2021 के अंत तक की गई है।इन सभी इस वर्ष के अंत तक 5558 आपराधिक मामले दर्ज किये गए हैं।

Lucknow, UP Mafia, uttar pradesh gangster list, up most wanted gangster list , up don name list, up most wanted gangster list 2021, india most wanted gangster list, yogi government , list of 33 gangster in up, look back 2021, yogi sarkar, taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, up news today, latest news up, up ke top 10 gangster, up ke top 10 apradhi, up ke top 10 mafia, bjp, ateek ahmed, azam khan

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story