×

UP Me khad ki killat: अंधेरे से कम नहीं खाद की किल्लत, त्योहार के दिन जिलों में सड़क पर बैठे किसान

UP Me khad ki killat: प्रदेश के शहरों में खाद की किल्लत के चलते किसान सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करने को हुए मजबूर

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 3 Nov 2021 11:10 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2021 1:22 PM GMT)
sadak par baithe kisan
X

खाद के लिए सड़क पर बैठे किसान (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP Me khad ki killat: रोशनी के पर्व में खाद की किल्लत (khad ki killat) किसानों के लिए किसी अंधेरे से कम नहीं है! उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में किसान खाद न मिलने से परेशान होकर सड़क (sadak par baithe kisan) पर उतर आए हैं। जबकि अधिकारी कह रहे हैं खाद की कोई कमी नहीं है। लेकिन किसानों को खाद मिल नहीं रही है। किसान मजबूर हैं।

महोबा में खाद मिलने के कारण किसान सड़क पर बैठने (sadak par baithe kisan) के लिए मजबूर हैं। जाम लगाकर किसानों ने सहकारी समिति से खाद दिलाए जाने की मांग अधिकारियों से की है। कई घंटों तक लगे रहे जाम में वाहनों की लंबी कतार देखी गई। इन किसानों को दीपावली पर्व की तैयारियों से अधिक अपने पेट की व्यवस्था के लिए खाद की जरूरत है जबकि जिम्मेदार पर्याप्त खाद होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

आज दीपावली पर्व को लेकर बाजारों में चकाचौंध है, लोग रोशनी के पर्व को मनाने की तैयारियां कर रहे हैं, लेकिन अन्नदाता इस त्योहार पर भी सड़क पर बैठने को मजबूर है। पिछले कई दिनों से खाद न मिलने के कारण किसान महोबा के बिलबई चौराहे पर सड़क पर बैठकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

इन किसानों का कहना है कि पसवारा किसान सेवा सहकारी समिति में कई दिनों से लंबी लंबी लाइन लगाने के बावजूद भी एक बोरी डीएपी और यूरिया खाद नहीं मिल पा रही। किसानों को इस बात की बड़ी टीस है कि त्योहार के दिन भी उन्हें सड़क पर बैठकर (sadak par baithe kisan) प्रदर्शन करना पड़ रहा है। पिछले चार दिनों से खाद के लिए आ रहा किसान प्रदर्शन के दौरान सड़क पर ही बेहोश तक हो गया।


किसान कहते हैं कि वह भी आम लोगों की तरह रोशनी के पर्व दीपावली को मनाना चाहते हैं उसकी तैयारियां करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अपने खेत की बुवाई और आने वाली फसल की चिंता सता रही है। घर में बेटियों की शादी बच्चों की पढ़ाई के लिए बेहतर फसल की आस लगाए इन किसानों को खाद की जरूरत है। मगर खेत में बीज बोने के लिए खाद ही इन्हें नहीं मिल पा रही।

खाद न मिलने के कारण बुबाई का समय निकलता जा रहा है। ऐसे में किसान कैसे खुशियों का पर्व दीपावली मना पाए उन्हें मजबूरन सहकारी समिति के बाहर खड़ा होकर खाद के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। पचपहरा, करहारकलां, रैपुरा कई गांव से आए किसानों का कहना है कि पिछले 4 दिनों से वह खुद रोजाना समिति के बाहर बैठकर खाद का इंतजार करते हैं, लेकिन उन्हें एक बोरी खाद नहीं मिल पा रही जिसके कारण आज जाम भी लगाया गया है। सहकारी समिति में तैनात कर्मचारी नदारद है जिसके कारण उन्हें सड़क पर बैठना पड़ा है।

किसानों के प्रदर्शन पर एसडीएम सदर और कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। किसानों को समझाया गया। त्योहार के दिन भी इन किसानों के सामने खाद की किल्लत जिम्मेदारों के दावों पर भारी पड़ रही है। मौके पर मौजूद सदर एसडीएम जीतेन्द्र सिंह मीडिया के सवालों से बचते नजर आये डीएम साहब से बात करने की बात कहने लगे।

वहीं डीएम महोबा मनोज कुमार कहते हैं कि खाद पर्याप्त मात्रा में महोबा में उपलब्ध है, डीएपी भरपूर मात्रा में मौजूद है, यूरिया खाद भी आ रही है। किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्रत्येक किसान को हर हाल में 15 नवंबर तक खाद उपलब्ध करा दी जाएगी। वह यह भी कहते हैं कि खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी करेंगे यदि कोई खाद की कालाबाजारी करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ एनएसए के तहत कार्यवाही होगी।

महोबा से इमरान खान की रिपोर्ट

फतेहपुर में खाद की किल्लत को लेकर कांग्रेस का कलेक्ट्रेट परिसर में विरोध प्रदर्शन


यूपी सरकार द्वारा खाद की किल्लत को लेकर लगातार कहा जा रहा कि कहीं भी खाद की किल्लत (khad ki killat) नहीं और खाद पर्याप्त मात्रा में मौजूद है लेकिन यूपी के फतेहपुर जिले में खाद की किल्लत को लेकर किसानों (khad ke liye kisan ka pareshan) को केंद्रों में मारामारी करनी पड़ रही है,तो कहीं कहीं खाद की कलाबाजारी को लेकर किसानों से केंद्र प्रभारियों से झड़प भी हो रही है, जिसको लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष अखिलेश पांडेय के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने पार्टी कार्यालय से जुलूस निकालकर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर प्रदेश सरकार के खिलाफ खाद की किल्लत को लेकर जमकर नारेबाजी की और खाद की कलाबाजरी को लेकर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लिया।


कांग्रेस जिलाध्यक्ष अखिलेश पांडेय ने कहा कि जिस तरह से पूरे प्रदेश में खाद की किल्लत (khad ki killat) को लेकर किसानों को दिक्कत हो रही वही प्रदेश में खाद के लिए लाइन में लगे किसानों की जान जा रही और प्रदेश सरकार कह रही कि खाद की कही कोई किल्लत नही है। जिले में किसान खाद के लिए लाइन में सुबह से लग जाता है उसके बाद भी खाद नही मिल पा रही। हमारी प्रदेश सरकार से मांग है कि जिले में 5 सौ केंद्र अलग से खोले जायें और जो प्रदेश सरकार ने ऑन लाइन की प्रक्रिया शुरू की है उसको बन्द किया जाए। क्योंकि पूरे प्रदेश में किसान खाद के लिए त्राहि त्राहि कर रहा है और योगी सरकार आंख बंद कर बैठी है।

वहीं खाद की किल्लत को लेकर डीएम अपूर्वा दुबे ने कहा कि जिले में खाद की कोई किल्लत (khad ki killat) नही है। किसानों को खाद केंद्रों पर आसानी से मिल रहा है। कुछ केंद्रों में शिकायत मिली है जिसको अधिकारियों को मौके पर भेजकर दिखलाया जा रहा। जिले में यूरिया व डीएपी खाद की कमी को लेकर किसान परेशान ना हों।

रामचंद्र सैनी की रिपोर्ट

किसानों को समय से उपलब्ध कराई जाये खाद, राज्यपाल को कांग्रेसियों ने भेजा ज्ञापन


जालौन बुंदेलखंड में खाद की समस्या को लेकर किसान पिछले एक माह से परेशान हैं, जिसको लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के आह्वान पर बुधवार कांग्रेसियों ने एक बार फिर सड़क पर उतर कर उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया, साथ ही कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर किसानों को खाद उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

बता दे बुंदेलखंड के साथ जनपद जालौन में इस समय रबी की फसल की बुवाई जोरों से चल रहा है खाद की किल्लत की वजह से किसानों को अपनी बुवाई करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी प्रियंका गांधी एवं प्रदेश अध्यक्ष लल्लू सिंह के आह्वान पर कांग्रेस जालौन जिलाध्यक्ष दीपांशु समाधिया के नेतृत्व में दर्जनों कांग्रेसी उरई के कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां उन्होंने यूपी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। जिसमें कांग्रेसियों ने कहा कि पूरे प्रदेश में किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है, जिसमें सर्वाधिक बुंदेलखंड के किसान परेशान हैं और खाद के लिये लाइन में लगे रहने से किसानों की मौत हो रही है और सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है, जिससे किसान सही समय पर अपनी फसल की बुवाई नहीं कर पा रहा है। कांग्रेसियों ने राज्यपाल से मांग करते हुए किसानों को अतिशीघ्र खाद उपलब्ध कराये जाने की मांग की जिससे वह अपनी फसल की बुवाई समय से कर सके। कांग्रेसियों ने कहा कि यदि किसानों को खाद उपलब्ध नहीं कराई गई तो कांग्रेसियों द्वारा उत्तर प्रदेश की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

अफसर हक की रिपोर्ट

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story