×

UP में अलर्ट जारी: अब आ गया Zika Virus, सभी जिलों में RRT टीमें गठित करने के निर्देश

UP Me Zika Virus: पूरे प्रदेश में जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जीका वायरस के लक्षण 3 दिन से दो हफ्तों में देखने को मिल जाते हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2021 2:27 PM GMT
Zika Virus
X

 जीका वायरस (कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया) 

UP Me Zika Virus : कानपुर में मिले जीका वायरस (Zika Virus) के मरीज़ से सनसनी फैल गई है। पूरे प्रदेश में इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। राहत की बात यह है कि कानपुर से किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में भेजे गये 22 सैम्पलों में जीका वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। तो, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. वेदव्रत सिंह ने पूरे प्रदेश में RRT गठित करने के निर्देश दे दिये हैं। केरल व राजस्थान से आने वाले लोगों की सैम्पलिंग के भी आदेश हैं। क्योंकि इन्हीं दोनों राज्यों में अभी तक जीका वायरस (zika virus ke bare mein batao) का प्रभाव देखने को मिला है।

जीका वायरस के लक्षण (Zika Virus Ke Lakshan)


जीका वायरस के लक्षण (zika virus ke symptoms) 3 दिन से दो हफ्तों में देखने को मिल जाते हैं।

• तेज़ बुखार।

• शरीर पर लाल रंग के दाने।

• आंखों में जलन।

• मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द।

पूरे यूपी में टेस्टिंग की सुविधा केवल केजीएमयू में - डॉ. वेदव्रत सिंह (महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग)

प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वेदव्रत सिंह ने बताया कि "अभी कानपुर को छोड़कर किसी अन्य जिले में कोई केस नहीं मिला है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में RRT यानि रैपिड रिस्पांस टीम के जरिये ग्राउंड पर एक्टिव रहने के निर्देश दिये गए हैं। फिलहाल पूरे प्रदेश में जीका वायरस की टेस्टिंग (zika virus testing near me) की सुविधा सिर्फ केजीएमयू में है।"

भारत के लिये नया है जीका वायरस- डॉ. बिपिन पुरी (कुलपति, केजीएमयू) (Zika Virus in India)

केजीएमयू वीसी डॉ. बिपिन पुरी ने बातचीत में बताया कि "यह वायरस दुनिया के लिये नया नहीं है। अफ्रीका में इसका ओरिजिनेशन माना गया है। मग़र, भारत के लिये इसे नया कह सकते हैं। अभी प्रदेश में एक ही केस आया है। लेकिन, सतर्कता बरतना ज़रूरी है।" उन्होंने कहा कि ''यह वायरस भी मच्छर के काटने से ही फैलता है, इसलिए डेंगू और मलेरिया के बचाव के उपचार ही इस पर लागू होंगे।"

लखनऊ में पहले से ही गठित है RRT - डॉ. केपी त्रिपाठी (डिप्टी सीएमओ)

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण के नोडल अफसर व डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि "लखनऊ के सभी सीएचसी पर RRT यानी रैपिड रिस्पॉन्स टीम पहले से ही काम कर रही हैं। डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के जैसे ही जीका वायरस भी है। यह भी एडीज़ प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है। इससे बचाव व उपचार के लिये सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अलर्ट कर दिया गया है।"

घबराने की ज़रूरत नहीं- डॉ. विक्रम सिंह (चिकित्सा अधीक्षक, लोहिया संस्थान)

लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि ''जीका वायरस से घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है। यह भी मच्छर के काटने से होता है। एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से यह वायरस फैलता है। लेकिन इसके केस बहुत ही कम आते हैं। यह सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिये खतरनाक साबित हो सकता है।"

कानपुर से आये सैम्पल में जीका वायरस के लक्षण नहीं- डॉ. अमिता जैन

माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की विभागध्यक्ष डॉ. अमिता जैन ने बताया कि ''कानपुर से हमारे पास 22 सैम्पल आये थे। लेकिन, उनमें से किसी भी सैम्पल में जीका वायरस के लक्षण नहीं पाये गये हैं।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story