×

Aaj Ka Mausam: यूपी में एक बार फिर से भीषण बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम बरसेगा पानी

Aaj Ka Mausam : राजधानी लखनऊ की बात करें तो आज कई जगहों पर तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश भी हुई है। लगातार बारिश के बाद अभी भी काले बादल आसमान में छाए हुए हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi MishraNewstrack Network
Published on: 2 Oct 2021 1:01 PM GMT (Updated on: 2 Oct 2021 1:02 PM GMT)
rain
X

राजधानी में बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश में मानसून को देखते हुए तो ऐसा लग रहा है कि इस बार सर्दी के आने के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बार-बार मानसून अपने जाने से पहले ही सक्रिय हो जाता है और झमाझम बारिश करके जिलों को भिगा-भिगाकर मौसम सुहाना कर देता है।

ऐसे में अगले 24 घंटों के लिए यूपी के लखनऊ (Lucknow Mein Barish Hogi), सुल्तानपुर, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, महराजगंज, देवरिया, बलिया, गोरखपुर (Gorakhapur Mein Kab Tak Baarish Hoga), वाराणसी (Varanasi Weather Today), जौनपुर, भदोही, आजमगढ़ और मऊ समेत तमाम जिलों में भीषण से लेकर हल्की बारिश होने का अनुमान है। वहीं जोरदार बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना भी है।

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

राजधानी लखनऊ के मौसम (Current Weather Lucknow) की बात करें तो आज कई जगहों पर तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश भी हुई है। लगातार बारिश के बाद अभी भी काले बादल आसमान में छाए हुए हैं। हालात ये हैं कि किसी भी समय बारिश फिर से शुरू हो सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ये हफ्ता बारिश को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश को काफी भारी पड़ सकता है।

अगले 24 घंटे का अलर्ट

UP Ka Mausam Kaise Rahega?

झमाझम बारिश का मजा लेते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

मौसम के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, यूपी (
UP Ka Mausam) के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता आने वाले कुछ और दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी। विभाग की सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, इस बार मानसून की वापसी इस वजह से देर पर देर होती जा रही है क्योंकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मौसमी घटनाओं के अलावा समुद्री तूफान भी बन रहे हैं।

इस बारे में मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी ने बताया है कि आने वाले 24 घण्टों में यूं ही बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है।

राजधानी में झमाझम बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

ऐसे में यूपी में अगले 24 घंटे के लिए 14 जिलों में जोरदार हवाओं के चलने के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि पूर्वी यूपी में बारिश 127 साल का पुराना रिकार्ड तोड़ चुकी है। पर रिकार्ड तोड़ रही है।

गोरखपुर में शनिवार सुबह 8.30 बजे तक 193 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस आंकड़े ने पिछले 127 साल पुराना रिकार्ड ब्रेक कर दिया है। अक्टूबर महीने में इससे पहले सबसे ज्यादा बारिश 2 अक्टूबर 1894 में 218.7 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई थी।


इन जिलों में बारिश

इस पर अगर मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो इस से पहले अक्टूबर माह में भारी बारिश हुई। जिनमें इन सालों 2014 में 115 मिलीमीटर, वर्ष 2005 में 112 मिलीमीटर, वर्ष 2013 में 97 मिलीमीटर, वर्ष 2001 में 67 मिलीमीटर, वर्ष 1996 में 51 मिलीमीटर और वर्ष 1991 में 50 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया था।

वहीं आने वाले 24 घंटों में यूपी के इन जिलों में झमाझम बारिश होगी। जिलों के नाम- गोरखपुर, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ, महराजगंज, देवरिया, बलिया, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, आजमगढ़, सुलतानपुर, मऊ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story