×

Police Smriti Divas: सीएम कल करेंगे शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों का सम्मान, बड़े एलान की संभावना

Police Smriti Divas: अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिसकर्मियों का परिचय खाकी पर अपनी जान की बाजी लगाने वाले ये सभी शहीद पुलिस कर्मियों ने समाज मे कानून की स्थापना के लिये एक नजीर प्रस्तुत की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 20 Oct 2021 12:56 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी (फोटो : सोशल मीडिया )

Police Smriti Divas: कल गुरुवार यानि की 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस (Police Smriti Divas 2021) है। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM yogi) , इस महान दिवस को यादगार बनाने जा रहे हैं। ड्यूटी के दौरान कानून की रक्षा करते हुए जो पुलिसकर्मी वीरगति को प्राप्त हो गए हैं, उनके परिवार को इस पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी सम्मानित करेंगे ( CM Yogi karenge sammanit) । इस अवसर पर मुख्यमंत्री कोई बड़ी घोषणा भी कर सकते हैं।

पुलिस विभाग के शहीद हुए इन पुलिसकर्मियों के नाम हैं-सोनू कुमार, हरविंदर सिंह, प्रशान्त कुमार यादव व देवेन्द्र सिंह। ये सभी पुलिस कर्मी आज इस दुनिया में नहीं हैं ये सभी कानून व कर्तव्यनिष्ठा का पालन करते हुए शहीद हो गए हैं। सीएम इन सभी के परिवारों से मिलकर उन्हें सम्मानित करेंगे।

अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिसकर्मियों का परिचय खाकी पर अपनी जान की बाजी लगाने वाले ये सभी शहीद पुलिस कर्मियों (shaheed police karmi) ने समाज मे कानून की स्थापना के लिये एक नजीर प्रस्तुत की है।

शहीद सोनू कुमार (आरक्षी)

शहीद सोनू कुमार मूलरूप से अलीगढ़ जनपद के रहने वाले थे। पुलिस की सर्विस जॉइन करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग आगरा के सैंया थाने में हुई थी। लगभग 24 वर्षीय सोनू कुमार गत वर्ष 2020 में रात्रि गश्त पर थे, तभी उन्हें अपने मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग राजस्थान से बालू की ओवरलोड टैक्टर ट्रॉली लेकर आ रहे हैं। उन्होंने जब अपने थाना क्षेत्र में खनन माफियाओं के इन गुर्गों को रोकने का प्रयास किया तो खनन माफियाओं के इन गुर्गों ने पुलिसकर्मी सोनू कुमार पर टैक्टर चढ़ा दिया। इस हादसे में सोनू कुमार अपनी ड्यूटी निभाते हुए शहादत को प्राप्त हो गए।

शहीद हरविंदर सिंह(आरक्षी)

35 वर्षीय शहीद आरक्षी हरविंदर सिंह सूबे के आगरा जनपद के रहने वाले थे। विधायक की सुरक्षा में इन्हें शहादत प्राप्त हुई। 2011 बैच के आरक्षी हरविंदर सिंह 2016 में मैनपुरी में तैनात थे। बाद में वे विधायक की सुरक्षा में लगा दिए गए। गत 28 नवम्बर 2020 की रात्रि को वे जब स्थानीय विधायक के बेटे को उसके घर छोड़कर आ रहे थे तभी करहल कस्बे के पास बदमाशों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार कर दी जिससे इस बहादुर सिपाही का शरीर छलनी हो गया था। इन्हें गम्भीर घायल अवस्था में आगरा के रेनबो अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 22 दिन बाद इलाज के दौरान ही इनकी मौत हो गयी थी।

उप निरीक्षक प्रशान्त यादव

उपनिरीक्षक प्रशांत यादव मूल निवासी बुलंदशहर के हैं। इन्होंने पुलिस की सर्विस 2015 में जॉइन की थी। उपनिरीक्षक प्रशांत यादव आगरा के थाना खंदौली में तैनात थे। गत 24 मार्च 2021 को मुखबिर से मिली सूचना पर वे बदमाशों की गिरफ्तारी करने के लिये गए। बदमाशों ने प्रशांत को देखते ही उन पर ताबड़तोड़ तमंचे से फायर कर दिए। इस हमले में प्रशांत यादव गम्भीर रूप से घायल हो गए थे, बाद में उन्होंने इलाज के दौरान अपना दम तोड़ दिया।

देवेंद्र सिंह(आरक्षी)

सूबे के आगरा जनपद के रहने वाले देवेंद्र सिंह ने गत 2015 में पुलिस की सर्विस में ज्वाइनिंग की थी। जब वे कासगंज के सिढ़पुरा थाने में तैनात थे। तब गत 9 फरवरी 2021 के नगला धीमर गांव में शराब मफिया ने इन पर हमला बोल दिया। शराब मफिया की संख्या छह थी जबकि ये अकेले ही थे। छह बदमाशों से अकेले लड़ते लड़ते इन्हें शहादत प्राप्त हुई थी।

पुलिस महकमा करता है इन पर गर्व

उत्तर प्रदेश पुलिस महकमा इन चारों पुलिसकर्मियों की शहादत पर गर्व करता है। कल गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस पर मातम ध्वनि बजाकर सीएम समेत पुलिस विभाग का हर अधिकारी इन सभी शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को सेल्यूट करेंगे। साथ ही इनके परिवारों से मिलकर उनकी कुशलक्षेम पूछेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story