×

यूपी से बड़ी खबर : CM योगी ने बेटियों को दिया शानदार तोहफा, प्राइवेट स्कूल में माफ होगी छात्राओं की फीस

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि दो बच्चियों वाले माता-पिता प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली एक बेटी की ही फीस देंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 2 Oct 2021 9:21 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2021 9:27 AM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी ने बेटियों को दिया तोहफा (फोटो- न्यूजट्रैक)

लखनऊ: चुनावी साल और गांधी जयंती के अवसर पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों को बड़ी सौगात दी है।सीएम योगी ने यह सौग़ात उन्हें दी हैं-जिनके दो बेटियां हैं । अब उन माता-पिता को एक बेटी की फीस नहीं देनी पड़ेगी।

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि दो बच्चियों वाले माता-पिता प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली एक बेटी की ही फीस देंगे। दूसरी बेटी की फीस स्कूल माफ करेगा अगर वह माफ नहीं करता है तो संबंधित विभाग की जिम्मेदारी होगी कि वह उनकी फीस की व्यवस्था करें। सीएम योगी ने इसके लिए नोडल अफसर बनाने का निर्देश दिया है।

महिला शिक्षा को बढ़ावा

सीएम योगी के इस फैसले से जहां दो बेटियों के माता-पिता को बड़ी राहत मिलेगी तो वहीं महिला शिक्षा को बढ़ावा भी मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा कर जहां बच्चियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने का प्रयास किया है । वहीं उनके माता-पिता का सरकार के प्रति भरोसा जीतने की भी कोशिश की है।

जिसके जरिए वह 2022 में उनके वोट को हासिल कर सकते हैं। क्योंकि सरकार अब पूरी तरह से चुनावी मूड में आ चुकी है। उसे दोबारा सत्ता में वापसी के लिए जनता का भरोसा जीतना होगा। इसीलिए योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश भर का दौरा कर योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर तोहफा देने में लगे हैं।


लोकभवन में सीएम ने किया ऐलान

बता दे आज गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकभवन में छात्रों को छात्रवृत्ति का वितरण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहां कि आज हम सब के लिए आजादी के आंदोलन के दो महान योद्धाओं की जयंती मनाने का दिन है।

मैं गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री को नमन करता हूं, राष्ट्रपिता ने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजाद करवाया। सीएम योगी ने कहा कि हम सब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। यह हम सब के लिए आत्म अवलोकन का अवसर है कि हम सब ने देश के विकास के लिए अपना कैसा और कितना योगदान दिया।

30 नवंबर तक छात्रवृत्ति वितरण

सीएम योगी ने कहा कि आज दुनिया की सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हम सब ने आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा के साथ एक जनपद एक उत्पाद जैसी योजनाओं से कामगारों को रोजी-रोटी से वंचित नहीं होने दिया।

उन्होंने कहा कि आज हम सबको इन दोनों महान विभूतियों से प्रेरणा मिलती है । आगे बढ़ने का रास्ता भी प्रशस्त होता है, सीएम योगी ने अनुसूचित जाति , जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग के आवेदक छात्रों को 30 नवंबर तक छात्रवृत्ति पूरी तरह से वितरण करने को कहा है।

बता दें आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर पूर्वदशम, दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के अंतर्गत 1,51,215 मेधावी छात्रों को 177.35 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story