×

उत्तर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने की तैयारी, लगेंगे मेगा प्लेसमेंट शिविर

UP Rojgar Mela: अगले 6 महीने के अंदर उत्तर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने जाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार का मानना है कि सरकार की पहल पर युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shivani
Published on: 14 Aug 2021 7:15 AM GMT
Jobs in UP
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (काॅन्सेप्ट फोटो: सोशल मीडिया)

UP Rojgar Mela : उत्तर प्रदेश में अगले 6 महीने के अंदर युवा लोगों को हुनरमंद बनाने के लिए एक विशेष अवसर दिया जाने वाला है। इस दौरान अगले 6 महीने के अंदर उत्तर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने जाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार का मानना है कि सरकार की पहल पर युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी और उत्तर प्रदेश के विकास की गति तेज होगी।

अब तक मिला जानकार के अनुसार बताया जा रहा है कि इसमें हेल्थ सेक्टर, ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर और उद्योगों में युवाओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने की शुरुआत कर दी गई है। इससे आने वाले कुछ दिनों में कई युवक रोजगार पाने में सफल हो जाएंगे औक कई लोग आने वाले कुछ महीने में अपनी आजीविका चलाने के लिए प्रशिक्षित हो जाएंगे। सरकार का यह प्रयास सफल रहा तो आने वाले दिनों में इस दिशा में और भी कार्य किए जाएंगे तथा रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इसी तरह के और भी कार्य किए जाएंगे।

इन क्षेत्रों में मिलेगा मौका

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, युवकों को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार के अवसर दिलाने के लिए जल्द से जल्द उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में मेगा प्लेसमेंट शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के लिए 41,000 से अधिक युवाओं को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, क्रिटिकल केयर, कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलॉजी असिस्टेंट का प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। 15,000 लोगों को ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर के कोर्स में प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे कोरोना व अन्य बीमारियों के समय में लोगों को भारी राहत मिलेगी और कर्मचारियों की कमी भी दूर हो सकेगी।

371 अभ्यर्थी फिलहाल ले रहे प्रशिक्षण

इस कोर्स में प्रशिक्षण लेने के लिए इस समय 371 अभ्यर्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से मार्च 2022 तक 50,000 अभ्यर्थियों को उद्योगों में प्रशिक्षण के लिए पंजीकृत भी किया जाएगा। अब तक सरकार 10,000 युवाओं को विभिन्न उद्योगों में अप्रेंटिसशिप करा भी चुकी है। सरकार की योजना रोजगार की उच्च संभावना वाले क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण देना है, ताकि लोग युवा ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें और रोजगार पाकर अपनी आजीविका चला सकें।

पहली बार आन जॉब ट्रेनिंग का लाभ देने की तैयारी

बताया जा रहा है कि राजकीय आईटीआई के प्रशिक्षण लेने वाले लोगों को पहली बार आन जॉब ट्रेनिंग का लाभ मिलने लगा है और इससे एक बड़ा परिवर्तन देखा जाने लगा है। मार्च 2022 तक प्रदेश के राजकीय आईटीआई के 10,000 प्रशिक्षणार्थियों को उद्योगों में प्रायोगिक प्रशिक्षण देने जाने का प्लान है। उद्योगों से समन्वय और उसमें सहभागिता करते हुए 14,356 प्रशिक्षणार्थियों को ड्यूल सिस्टम आफ ट्रेनिंग के तहत उद्योगों में फ्लोर का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इससे प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के बाद इन्हीं औद्योगिक इकाइयों में रोजगार भी मिल जाने की संभावना बताई जा रही है। इससे ज्यादातर लोगों को वहीं रोजगार मिल जाएगा, जहां पर वह अपना प्रशिक्षण लेंगे।

Shivani

Shivani

Next Story