×

UPTET Exam New Date: परीक्षा की तारीख़ों का हुआ ऐलान, पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई थी परीक्षाएं

UPTET Exam New Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तारीख़ों का ऐलान शासन द्वारा कर दिया गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 22 Dec 2021 4:11 PM GMT (Updated on: 22 Dec 2021 4:17 PM GMT)
UPTET Exam New Date: UPTET exam dates announced, exams were canceled due to paper leak
X

UPTET परीक्षा की नयी तारीख: photo - social media

UPTET Exam New Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तारीख़ों का ऐलान शासन द्वारा कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश शासन के अनुसचिव धर्मेंद्र मिश्रा द्वारा जारी सूचना के मुताबिक, 23 जनवरी को राज्यभर में UPTET की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

जिसके लिये 12 जनवरी को एडमिट कार्ड अपलोड कर दिया जाएगा। वहीं, परीक्षाओं के होने के बाद 25 जनवरी को आंसर सीट जारी कर दी जाएगी। बता दें कि, पेपर लीक होने के बाद सरकार ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था।

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी द्वारा यह घोषणा की गई थी कि परीक्षाओं को एक महीने के अंदर (28 दिसंबर तक) कराया जाएगा।हालांकि, सरकार 22 लाख परीक्षार्थियों से अपने इस वादे को पूरा नहीं कर सकी। मग़र, आज़ तारीखों की तिथि आने के बाद यह कहा जा सकता है कि सरकार अपने वादे पर डटी हुई है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

जानकारी के तौर पर बता दें कि, पिछली बार की ही तरह इस बार भी दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहला पेपर पीआरटी (PRT) और दूसरा पेपर टीजीटी (TGT) के लिए होगा। पहली पाली में होने वाला पेपर कक्षा-1 से 5 तक यानी प्राइमरी टीचर (PRT) के रूप में पढ़ाने वाले लोगों के लिए होगा। तो, दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा कक्षा-6 से 8 तक मतलब ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के लिये होगी। परीक्षाओं को आयोजित कराने की जिम्मेदारी 'ईआरए' की होगी।

दूसरे राज्यों से प्रिंट कराए जाएंगे पेपर

इस बार यूपीटीईटी की परीक्षाओं का पेपर दूसरे राज्यों में छपेगा। पिछली बार की गलतियों से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश शासन ने यह फ़ैसला लिया है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र और ओएमआर सीट लिफाफे में दी जाएगी। 22 लाख परीक्षार्थियों को इस बार भारी सुरक्षा में पेपर देना पड़ेगा। परीक्षाओं को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कराया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story