UP Amrit Mahotsav: न्यू अरबन या कॉन्क्लेव में बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, योगी सरकार ने बदल दी यूपी की तस्वीर

Urban Conclave Lucknow: अमृत महोत्सव कॉन्क्लेव उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस दौरान योगी सरकार के कार्यों की जमकर तारीफ की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Oct 2021 7:49 AM GMT
UP Amrit Mahotsav: न्यू अरबन या कॉन्क्लेव में बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, योगी सरकार ने बदल दी यूपी की तस्वीर
X

हरदीप पुरी (फोटो साभार- ट्विटर) 

Urban Conclave Lucknow: आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर में यूपी की राजधानी में आयोजित अमृत महोत्सव कॉन्क्लेव (Amrit Mahotsav Conclave) में उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) की उपलब्धियों और केंद्र सरकार की योजनाओं को प्रदर्शित किया गया है। अमृत महोत्सव कॉन्क्लेव का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूपी को जहां करोड़ों को सौगात दी, वहीं 75 हजार लाभार्थियों को उनके घर की चाबी भी सौंपी। उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने इस दौरान योगी सरकार के कार्यों की जमकर तारीफ की।

योगी ने बदल दी यूपी की तस्वीर

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि जून 2015 के बाद शहरों के विकास के लिए भारी निवेश किया गया है। मेट्रो रेल पर काम किया जा रहा है। वहीं कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है, 2017 के पहले यूपी में दो एयरपोर्ट थे। आज 7 बनकर तैयार हो गए हैं। जबकि अयोध्या, जेवर एयरपोर्ट का कार्य तेजी से चल रहा है।

हरदीप पुरी ने कहा कि कुशीनगर में हवाई अड्डा तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि यूपी में अर्बन कनेक्टिविटी के लिए हवाई अड्डों के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित होंगे। हमारे शहर आने वाले समय में आगामी 25 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मंच पर पीएम मोदी के साथ उपस्थित दिग्गज नेता (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

11 करोड़ 83 लाख का निवेश

हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 6 वर्षों में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में बदल गया। उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक केन्द्रीय योजनाओं पर एक करोड़ 57 लाख शहरी निवेश किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में छह वर्ष में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है। अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं। पीएम आज और देंगे, पीएम यूपी के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story