CM योगी ने पुलिस की छवि सुधारने की पहल, 2 समितियां की गठित

सीएम योगी आदित्यनाथ अब उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे की छवि सुधारने की कमर कस चुके हैं। इसलिए अब सीएम योगी के निर्देश पर पुलिस महकमे के कार्यों पर पैनी नजर रखने के लिए 2 समितियां बनाई गईं हैं।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Sep 2021 2:14 AM GMT
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ। 

लखनऊ। मुख्यमंत्री कार्यालय से कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि सीएम योगी अब उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे को बिल्कुल चुस्त-दुरुस्त, निष्पक्ष व ईमानदार बनाने की कमर कस चुके हैं। इसलिए अब सीएम योगी के निर्देश पर पुलिस महकमे के कार्यों पर पैनी नजर रखने के लिए 2 समितियां बनाई गईं हैं।

यूपी पुलिस पर नजर रखने के लिए दो समितियां गठित

सूत्रों ने जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी पुलिस पर नजर रखने के लिए दो समितियां बनाई गईं हैं। इस पहली समिति के प्रभारी डीजी इंटेलीजेंस डीएस चौहान, ADG लॉ एंड आर्डर प्रशान्त कुमार और गृह सचिव बनाये गए हैं। शासन के ये तीनों उच्च अधिकारी सूबे के प्रत्येक जिलों में तैनात एडिशनल पुलिस कप्तान और डिप्टी एसपी (सीओ) स्तर के अधिकारियों के कामकाज पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। जबकि दूसरी समिति इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के कामकाज पर नजर रखने लिए गठित की गई है। इस समिति में ADG स्थापना संजय सिंघल और एक गृह सचिव को शामिल किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को दिए ये निर्देश

सीएम कार्यालय से जुड़े हमारे उच्च पदस्थ सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश भर के सभी जिला कप्तानों व महानगरों के पुलिस आयुक्तों को भी यह खास निर्देश जारी किए हैं कि ये अधिकारी अपने विवेक से डिप्टी एसपी, इंस्पेक्टर्स व थानाध्यक्षों की पोस्टिंग व थानों और सर्किल से हटाने का काम करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के सभी वरिष्ठ पुलिस कप्तानों, पुलिस अधीक्षकों व पुलिस आयुक्तों को यह भी खास निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री कार्यालय या डीजी कार्यालय की सिफ़ारिश पर किसी भी पुलिस अधिकारी को न तो हटाया जाए और न ही तैनाती दी जाए।

सूत्रों ने यह भी जानकरी दी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने व्यक्तिगत खुफिया सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि सूबे के कुछ असरदार लोगों व सफेदपोशों की सिफारिशों पर जिलों तैनात डिप्टी एसपी, इंस्पेक्टर्स व थानाध्यक्षों ट्रांसफर किए जाते रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा है। अब सूबे के सभी जनपदो के वरिष्ठ पुलिस कप्तान, पुलिस अधीक्षक व पुलिस आयुक्त इन कथित सिफारिशों को दरकिनार करते हुए अपने विवेक से अपने मातहतों के ट्रांसफर संबंधी फैसले लेंगे।

समितियों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री द्वारा गठित की दोनों समितियों में तैनात किये गए उच्च अधिकारी इन सभी पुलिस अधिकारियों के द्वारा जिलों में की जा रही हर गतिविधि पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर ही मुख्यमंत्री का एक्शन व रिएक्शन हुआ करेगा। सूबे के मुख्यमंत्री के इस निर्णय से यह बात तो अब साफ है कि सीएम योगी पुलिस महकमे की छवि में सुधार करना चाहते हैं। सीएम अब सुबे के थानों व चौकियों पर लापरवाहियों को कतई बर्दाशत नहीं करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story