×

Lucknow News: योगी मंत्रिमंडल विस्तार में जाति और क्षेत्र पर फोकस

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद तेज हो गई है। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा सरकार के कार्यकाल का यह दूसरा विस्तार होगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shweta
Published on: 29 Aug 2021 1:39 PM GMT
योगी मंत्रिमंडल विस्तार
X

योगी मंत्रिमंडल विस्तार ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया) 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद तेज हो गई है। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा सरकार के कार्यकाल का यह दूसरा विस्तार होगा। इस मंत्रिमंडल विस्तार में छह से सात मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। साथ ही इस बात की भी संभावना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधित्व अधिक रहेगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार इसमें जाट समुदाय से आने वाले मंजू श्रीवास का नाम सबसे ऊपर है। वह गाजियाबाद की मोदीनगर विधानसभा से विधायक हैं । इसके अलावा गुर्जर समाज से आने वाले मेरठ के विधायक सोमेंद्र गुर्जर का भी नाम शामिल है । हालांकि वह पहली बार विधायक बने हैं लेकिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से लेकर भाजपा तक उन्होंने संगठन में बेहतरीन काम किया है । इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर की दादरी विधानसभा से विधायक तेजपाल नागर का भी नाम शामिल है। वह पेशे से शिक्षक हैं ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ही जाट समुदाय से बागपत जिले के छपरौली से विधायक सहदेव रमाला का भी इस विस्तार में शामिल है। यह चौधरी चरण सिंह की परंपरागत सीट है जहाँ से चुनाव लड़ते रहे हैं पर राष्ट्रीय लोक दल से 2017 में चुनाव जीतने के बाद फिर वह भाजपा में शामिल हो गए । वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस से भाजपा में आये जितिन प्रसाद का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है । उन्होंने शनिवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। हालांकि अभी वह किसी भी सदन के सदस्य सदस्य नहीं है पर इस बात की संभावना अधिक है कि मंत्री पद की शपथ लेने के बाद उन्हें विधान परिषद परिषद् भेजा जाएगा ।

इसी तरह लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा का समर्थन करने वाले और निषाद समुदाय से संजय निषाद को भी मंत्री बनाया जा सकता है। वह अभी किसी सदन के साथ नहीं है पर संभावना इस बात की है कि मंत्री पद की शपथ दिलाने के बाद उन्हें भी विधान परिषद भेजा जा सकता है। इसी तरह एक अन्य नाम भी चर्चा में है वह है संगीता बलवंत बिंद का। जो गाजीपुर सदर विधायक हैं और बिंद समुदाय से आती हैं । जबकि काफी दिनों से मंत्रिमंडल में शामिल होने की बाट जोह रहे अपना दल एस की अध्यक्ष और केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को भी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की पूरी तैयारी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथे के लिए गोरखपुर की पिपराइच सीट छोड़ने की पेशकश करने वाले महेंद्र पाल सिंह मंत्रिमंडल में शामिल होने की चर्चा है ।

वहीं दूसरी तरफ हर समुदाय के लोगों को मंत्रिमंडल में स्थान दिए जाने की भाजपा की रणनीति के तहत आदिवासी समाज से आने वाले भाजपा विधायक संजय गौड़ का भी नाम इसमें शामिल है । वह सोनभद्र की सीट से विधायक हैं और अनुसूचित जनजाति से आते हैं । इसी तरह से एक और नाम भी चर्चा में है वह है सोनभद्र जिले की महादेवा सीट से विधायक रवि सोनकर का । उनके पिता पहले भाजपा के सांसद रह चुके हैं तथा उनका अनुसूचित जाति में अच्छा खासा असर है। भाजपा ने विधानसभा चुनाव के पहले सामाजिक समीकरण को ध्यान रखते हुए ही इन नामों को तय किया है हालांकि अभी मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों की सूची सामने नहीं आई है पर संभावना इस बात की है कि इसमें अधिकतर लोगों को मंत्री बनाया जाएगा।

Shweta

Shweta

Next Story