×

योगी सरकार आयोजित करेगी स्वावलम्बन कैम्प, मिलेगी महिलाओं को आर्थिक मदद

योगी सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत स्वावलम्बन कैम्प का आयोजन 26 अक्टूबर के अलावा 12 व 25 नवम्बर और 8 व 22 दिसम्बर को सभी जिलों में किए जाएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Oct 2021 2:17 PM GMT
yogi government will organize self help camp Chief Minister Kanya Sumangala Yojana Women Welfare Department
X

सीएम योगी आदित्यनाथ।

Lucknow: महिलाओं के उत्थान एवं स्वावलम्बन के लिए प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से दो साल पहले शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के तहत अब स्वावलम्बन कैम्प का आयोजन अक्टूबर से दिसम्बर तक किया जाएगा। इसके तहत 26 अक्टूबर के अलावा 12 व 25 नवम्बर और 8 व 22 दिसम्बर को सभी जिलों में यह कैम्प आयोजित किए जाएंगे।

योजना के अन्तर्गत बालिकाओं को कुल 6 श्रेणियों में जन्म के समय 2000 रुपये, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण करने पर 1000 रुपये कक्षा-एक में प्रवेश के समय 2000 रुपये, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रुपये, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रुपये और दसवीं एवं बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या 2 वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये प्रदान किए जा रहे है।

बतातें चलें कि इस योजना के तहत अब तक 10 लाख से अधिक पात्र बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। महिला कल्याण विभाग द्वारा स्वावलम्बन कैम्प का आयोजन अब अक्टूबर से दिसम्बर तक किया जा रहा है। इन कैम्पों में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्यु उपरांत, निराश्रित महिला पेंशन योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) लाभार्थियों के आवेदन पत्र को पूर्ण कराते हुए, लाभान्वित किया जाएगा। 26 अक्टूबर, 12 व 25 नवम्बर तथा 8 व 22 दिसम्बर को सभी जिलों में यह कैम्प आयोजित किये जा रहे है। इसके पूर्व 12 अक्टूबर को स्वावलम्बन कैम्प का आयोजन किया गया था।

विभागीय जानकारी के अनुसार योजना के तहत देय धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तान्तिरित की जा रही है। योजना के अन्तर्गत जिनका परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रूपये तथा जिनके परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों उन्हें इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story