×

Noida Jewar Airport: अगस्त में नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे PM मोदी, जानिए इसकी खासियत

Noida Jewar Airport: देश के सबसे बडे़ एयरपोर्ट नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Dharmendra Singh
Published on: 30 July 2021 12:13 PM GMT
pm narendra modi lay foundation stone noida jewar international airport in august uttar pradesh
X

एक कार्यक्रम के दौरान नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Noida Jewar Airport: देश के सबसे बडे़ एयरपोर्ट नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसकी तैयारियों शुरू हो गयी हैं। जेवर एयरपोर्ट कई वर्षों से लटका हुआ था, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद इसके काम में तेजी आई है। इसके 2023 तक पूरा होने की संभावना है।

दरअसल उत्तर प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसलिए प्रदेश सरकार चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पहले इसका शिलान्यास कराना चाह रही है। केंद्र से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तिथि मिलते ही इसका शिलान्यास कर दिया जाएगा। कार्यक्रम को बेहतर ढंग से कराने के लिए इंवेट मैनेजमेंट कंपनी की तलाश की जा रही है।
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में ब्रज की संस्कृति दिखाई देनी चाहिए। साथ ही, नोएडा एयरपोर्ट का प्रतीक चिह्न व यूपी का राज्य पक्षी सारस की उड़ान भी दिखेगी। इसी कारण इन दिनों दुनियाभर के पर्यटकों का ध्यान खींचने के लिए भारतीय संस्कृति व विरासत को टर्मिनल भवन के बाहर के साथ अंदर भी दर्शाया जा रहा है।


यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा। इसके अलावा उन देशों की रेस में भी शामिल हो जाएगा जहां पर अभी छह लेन से ज्यादा के हवाई अड्डे हैं। इस तरह के हवाई अड्डे अभी कुछ ही देशों में हैं। इसे कुल चार चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बनने का था पर यूपी सरकार ने जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 5 रनवे को मंजूरी दे दी है। इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चौथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा।
राज्य सरकार इन दिनों जेवर एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने में जुटी हुई है। नोएडा में फिल्म सिटी बन रही है जो कि हस्तिनापुर क्षेत्र के सिटी मथुरा से सटी हुई होगी। योगी सरकार का मानना है कि यूपी विभिन्न संस्कृतियों का केंद्र है। यहां पर चार भाषाएं प्रमुख हैं जो आपस में समन्वय पैदा करती हैं। यूपी में ही राम कृष्ण की जन्मभूमि है। सबसे प्राचीन नगरी वाराणसी यूपी में ही है। फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेस-वे के इलाके में होना है। इसी कारण प्रदेश में कनेक्टिवटी की सुविधा बढ़ाई जा रही है। कुशीनगर में भी जल्द ही एयरपोर्ट की शुरूआत होने जा रही है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story