×

Online Leave Application : आठ बजे के बाद अगर शिक्षक करेंगें आवेदन तो नहीं मिलेगा अवकाश, जानें क्या है वजह

Online Leave Application : सरकारी स्कूल के शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश आवेदन करने में बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ेगी।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Shraddha
Published on: 1 Aug 2021 4:54 AM GMT
सरकारी स्कूल के शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश आवेदन में बरतनी पड़ेगी  सावधानी
X

 सरकारी स्कूल के शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश आवेदन में सावधानी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Online Leave Application : योगी सरकार (Yogi Government) सरकारी स्कूल (Government School) की शिक्षा पर लगातार ध्यान दें रही है और उसके साथ ही नए नियम ला रही है ताकि सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को अब प्राइवेट स्कूलों की तरह सुविधा और पढ़ाई का फायदा मिल सके। इसके लिए सरकार समय समय पर कुछ न कुछ करती रहती है ताकि सरकारी स्कूलों में बदलाव हो सके इसके लिए सरकार कई अभियान भी चला चुकी है।

आपको बता दें कि अब आने वाले दिनों में सरकारी स्कूल के शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश आवेदन (Online Leave Application) करने में बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ेगी। अगर समय से पहले अवकाश नहीं लेंगे तो शिक्षकों को इसकी सुविधा नहीं मिलेगी। बताया जा रहा है कि सुबह 8 बजे के बाद वो अब छुट्टी का आवेदन नहीं कर सकेंगें। अगर समय से आवेदन नहीं करेंगे तो उन्हें छुट्टी नहीं मिल पाएगी।

ऑनलाइन अवकाश आवेदन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बताया जा रहा है कि जुलाई से लेकर सितंबर के बीच शिक्षकों को 8 बजे से पहले आवेदन करना होगा और अक्टूबर से लेकर 20 मई तक सुबह 9 बजे के पहले आवेदन करना होगा। अगर शिक्षक ऐसा नहीं करेंगे तो उन्हें अवकाश नहीं मिलेगा। यही नहीं मानव संपदा पोर्टल में भी इस तरह का परिवर्तन किया जा रहा है ताकि इस अवधि के बाद शिक्षक आवेदन न कर सकें यानी इस पोर्टल के छुट्टी आवेदन का हिस्सा अपने आप लॉक हो जाएगा और इस पोर्टल में छुट्टी मंजूरी और फॉरवर्ड किये गए अवकाश देखने की सुविधा को भी बढ़ाया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस सुविधा के लिए पोर्टल में परिवर्तन किया जा रहा है। इसके साथ ही इसमें पूर्व में चल रहे शिक्षकों की मेडिकल छुट्टी की भी जानकारी मिलेगी। साथ ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्तर के अधिकारियों की छुट्टी का भी पता चलेगा। इसमें आठ ऐसे भी पॉइंट है जिसमें शिक्षकों को अवकाश नहीं मिलेगा। जैसे कि आवेदन संलग्न नहीं है या अधूरा है तो अवकाश नहीं मिलेगा। इसके साथ ही अगर शिक्षक पहले से छुट्टी पर है तो अवकाश नहीं मिलेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story